जियो, एयरटेल और वोडाफोन को ट्राई ने लगाई फटकार

0
539

नई दिल्ली। कोरोना वायरस लॉकडाउन के चलते पिछले दिनों Reliance Jio, एयरटेल और वोडाफोन ने यूजर्स को मोबाइल रिचार्ज संबंधी राहत देने की घोषणा की थी। ये कंपनियां लॉकडाउन के बीच अपने यूजर्स को एक्सटेंडेड वैलिडिटी और फ्री टॉकटाइम ऑफर कर रही हैं, ताकि यूजर्स को नंबर रिचार्ज कराने के लिए परेशान न होना पड़े। इसी बीच टेलिकॉम रेग्युलेटरी अथॉरिटी ऑफ इंडिया (TRAI) ने इन कंपनियों को फटकार लगाई है।

2G सब्सक्राइबर्स को हो रही परेशानी
दरअसल ये तीनों कंपनियां इन बेनिफिट्स को अपनी मर्जी के हिसाब से उपलब्ध करा रही हैं। ट्राई ने इसी पर आपत्ति जताई और कहा लॉकडाउन के बीच सभी सब्सक्राइबर्स को बिना किसी परेशानी सारी सर्विसेज मिलनी चाहिए। ट्राई ने 7 अप्रैल को एयरटेल को लिखे एक ईमेल में कहा कि कंपनी सब्सक्राइबर को एक्सटेंडेड वैलिडिटी और 10 रुपये क्रेडिट की राहत देने के लिए मर्जी के मुताबिक कोशिश कर रही है और इसमें 2G सब्सक्राइबर्स को शामिल नहीं किया गया है। इन यूजर्स को रिचार्ज सुविधाओं की कमी के कारण काफी कठिनाई हो रही है।

यूजर्स को बिना रुकावट सर्विस उपलब्ध हो’
ट्राई ने कंपनी से कहा है कि वह इस बात को पक्का करे कि लॉकडाउन के दौरान सभी प्रीपेड यूजर्स को बिना रुकावट सर्विस उपलब्ध हो। ट्राई ने वोडाफोन को भी मिला जुलाकर यही बातें कहीं। इसी तरह ट्राई ने रिलायंस जियो को भेजे ईमेल में कहा कि 100 कॉलिंग मिनट्स और एसएमएस उन्हीं यूजर्स तक पहुंच रहे हैं, जिनकी वैलिडिटी खत्म हो गई है। वहीं, एक्सपायरी से पहले जिन यूजर्स का बैलेंस जीरो हो गया है, उनके ऑफ-नेट कॉलिंग मिनट और मेसेज भेजने की सुविधा को सीमित किया जा रहा है।

यूजर्स के हित का रखना होगा ख्याल
ट्राई ने जोर देते हुए कहा कि टेलिकॉम ऑपरेटर्स को लॉकडाउन पीरियड के बीच वह सभी जरूरी कदम उठाने चाहिए जो सब्सक्राइबर्स के हित में हों। बढ़ी हुई वैलिडिटी और फ्री टॉकटाइम का हक सभी यूजर्स को है और इसे जल्द से जल्द पूरा किया जाना चाहिए। तीनों कंपनियों ने फिलहाल ट्राई को इस बारे में कोई जवाब नहीं दिया गया है।

हाल में हुआ था खास स्कीम का ऐलान
बताते चलें कि हाल में देश की इन तीनों बड़ी टेलिकॉम कंपनियों ने लॉकडाउन के दौरान सब्सक्राइबर्स के लिए कुछ खास स्कीम्स का ऐलान किया था। वोडाफोन ने कहा था कि वह कम इनकम और फीचर फोन यूज करने वाले सब्सक्राइबर्स को 17 अप्रैल तक की वैलिडिटी के साथ 10 रुपये का टॉक टाइम देगा। इसी तरह एयरटेल ने भी 8 करोड़ प्रीपेड यूजर्स के लिए इसी स्कीम की घोषणा की थी। वहीं, बात अगर जियो की करें तो कंपनी अपने जियो फोन यूजर्स को 17 अप्रैल तक के लिए 100 मिनट्स और 100 फ्री एसएमएस दे रही है। इसके साथ ही जियो यूजर्स के डिऐक्टिवेट हुए नंबर्स पर भी इनकमिंग कॉल्स का आना जारी रहेगा।