Whatsapp में QR कोड स्कैनर का शॉर्टकट, जानिए क्या होगा फायदा

0
644

नई दिल्ली। इंस्टैंट मेसेजिंग ऐप वॉट्सऐप (WhatsApp) अपने प्लेटफॉर्म पर लगातार नए फीचर्स ऐड करता रहता है। यह ऐप हाइड म्यूटेड स्टेटस फीचर पर काम कर रहा है। अब एक नई रिपोर्ट आ रही है जिसके मुताबिक वॉट्सऐप अपने प्लेटफॉर्म पर QR कोड स्कैनर फीचर ऐड करने पर काम कर रहा है। WABetaInfo की एक रिपोर्ट के मुताबिक वॉट्सऐप अपने ऐंड्रॉयड ऐप के लिए QR कोड स्कैनर फीचर जोड़ेगा।

यह फीचर अब बीटा वर्जन में अवेलेबल है। हालांकि अभी यह फीचर सभी बीटा टेस्टर्स के लिए अवेलेबल नहीं है। वॉट्सऐप बीटा ट्रैकर WABetaInfo ने ट्विटर पर अपने एक पोस्ट में जानकारी दी। WABetaInfo ने ट्विटर पर इसका स्क्रीन शॉट भी शेयर किया। स्क्रीन शॉट से पता चलता है कि क्यूआर कोड के लिए वॉट्सऐप में डेडिकेटेड बटन होगा। इस डेडिकेटेड बटन पर टैप करके कोड स्कैन कर सकते हैं।

वॉट्सऐप को पिछले साल नवंबर में भी ‘Share Contact Info via QR’ फीचर को टेस्ट करते देखा गया था। इस फीचर के जरिए कॉन्टैक्ट इंफो को क्यू आर कोड के जरिए शेयर किया जा सकेगा। इसके बाद मई में भी वॉट्सऐप के इस फीचर के बारे में कुछ खबरें सामने आई थी। बताया जा रह है कि यह फीचर वॉट्सऐप के बीटा वर्जन 2.19.151 में नजर आया था। हालांकि यह फीचर पब्लिक के लिए अभी अवेलेबल नहीं है।

वॉट्सऐप के इस वर्जन में एक और फीचर भी नजर आता है। इस फीचर के जरिए यूजर अपने स्टेटस को स्टेटस को फेसबुक स्टोरी की तरह शेयर कर सकते हैं। यानी इस फीचर से वॉट्सऐप यूजर्स अपना स्टेटस फेसबुक के जरिए शेयर कर सकेंगे।