रुपया रिकॉर्ड लो लेवल पर फिसलने से सेंसेक्स में 150 अंक की गिरावट

0
627

नई दिल्ली। कमजोर ग्लोबल संकेतों और रुपए के रिकॉर्ड लो लेवल पर फिसलने से सोमवार को घरेलू शेयर बाजार की शुरुआत गिरावट के साथ हुई। अमेरिका और चीन के बीच चल रही ट्रेड वार जल्द और तेज होने की चिंता से सेंसेक्स 41 अंक टूटकर 38,348 के स्तर पर खुला। वहीं निफ्टी 19 अंक गिरकर 11,570 के स्तर पर ओपन हुआ।

बैंकिंग, ऑटो, एफएमसीजी और रियल्टी शेयरों में बिकवाली से सेंसेक्स 150 अंकों से ज्यादा लुढ़क गया। वहीं हैवीवेट ओएनजीसी, RIL, HDFC बैंक, HDFC, कोटक बैंक, ICICI बैंक, ITC में कमजोरी से बाजार पर दबाव बढ़ गया है। रुपया अबतक के सबसे निचले स्तर 72.24 प्रति डॉलर पर आ गया है।

लार्जकैप के मुकाबले मिडकैप और स्मॉलकैप शेयरों में बढ़त दिख रही है। बीएसई का मिडकैप इंडेक्स 0.20 फीसदी बढ़ा है जबकि निफ्टी मिडकैप 100 इंडेक्स में 0.22 फीसदी की तेजी आई है। बीएसई का स्मॉलकैप इंडेक्स 0.20 फीसदी तक उछला है।

किन शेयरों में तेजी, किनमें गिरावट
कारोबार के दौरान दिग्गज शेयरों में एक्सिस बैंक, इंफोसिस, विप्रो, टाटा स्टील, भारती एयरटेल, अडानी पोर्ट्स, टीसीएस, एनटीपीसी, एसबीआई, वेदांता और एलएंडटी में बढ़त है। हालांकि यस बैंक, पावरग्रिड, कोटक बैंक, ओएनजीसी, टाटा मोटर्स, एचडीएफसी बैंक, एचयूएल, आईसीआईसीआई बैंक, सन फार्मा, एचडीएफसी, मारुति, आईटीसी, रिलायंस इंडस्ट्रीज गिरे हैं।

आईटी और फार्मा में तेजी
एनएसई के सेक्टोरल इंडेक्स में बैंकिंग, ऑटो, एफएमसीजी, मेटल और रियल्टी लाल निशान में कारोबार कर रहे हैं। बैंक निफ्टी 0.44 फीसदी की गिरावट के साथ 27,360.20 के स्तर पर कारोबार कर रहा है। हालांकि रुपए में कमजोरी बढ़ने की वजह से आईटी और फार्मा इंडेक्स में अच्छी तेजी दिख रही है। मेटल इंडेक्स भी बढ़त के साथ कारोबार कर रहा है।