राम कथा, वन्दे मातरम, दुर्गा और श्री राम स्तुति के जीवंत प्रदर्शन ने दर्शकों को मोहा

0
3

कोटा। Laser light and sound show: कोटा का 131वाँ राष्ट्रीय दशहरा मेला सोमवार को लेजर, लाइट एंड साउंड शो के अद्भुत आयोजन के साथ नवाचारों का जीवंत गवाह बना। श्रीराम रंगमंच पर आयोजित हुए इस शो के जरिए भगवान श्रीराम के जीवन का यथार्थ चित्रण किया गया।

मेला समिति अध्यक्ष विवेक राजवंशी ने बताया कि विजयश्री रंगमंच पर आयोजित इस लेजर, साउंड एंड लाइट शो के जरिए लेजर के साथ रोशनी और ध्वनि का अद्भुत संगम देखने को मिला। धुएं के साथ लेजर की रोशनी से रंगमंच नहा उठा। दूर से ही लोग लेजर की अदबुध रोशनी देखकर ठहर गए।

कार्यक्रम की शुरुआत लेजर एनीमेशन के जरिए सबसे पहले भगवान राम के जन्म से हुई। इसके बाद वनवास, राक्षस वध से लेकर रावण के संहार तक श्री राम के जीवन के विभिन्न पहलुओं को दर्शाया गया। राम राज्य की स्थापना के दृश्य पर परिसर श्रीराम के जयकारों से गूंज उठा।

पर्दे पर पड़ती लेजर की किरणों का ऐसा जीवंत संगम हुआ कि एक से एक बिंदु जब जुड़े तो कभी भगवान राम तो कभी मां सीता की रंगबिरंगी तस्वीरें बनती चली गईं। एक के बाद एक तस्वीरें रामायण से जुड़े प्रसंगों को दर्शाती चली गईं। इस शो में राम की महिमा का विशेष ध्वनि और लाइट के द्वारा संगीतमयी दर्शन हुआ। संगीत की मधुर ध्वनियों और लेजर के मनोहारी दृश्य के साथ हुआ रामायण की अलौकिक अनुभूति से दर्शकों का मन भाव विभोर हो उठा।

लेजर, लाइट एंड साउंड में इसके बाद वंदे मातरम और दुर्गा स्तुति का भी सुन्दर प्रदर्शन किया गया। शो के आखिर में एक बार फिर गाज स्क्रीन से बनाए गए एक बड़े कैनवास पर श्री राम स्तुति का आयोजन किया गया। रंग बिरंगी लेजर लाइट, उनके डॉट्स से बनते चित्र और उन चित्रों को जीवंत करता स्क्रीन के पीछे से आता साउंड इतना अद्भुत था कि हर एक दर्शक कौतूहल से दांतों तले उंगली दबाने को मजबूर हो गया।
लेजर, लाइट एंड साउंड शो के दौरान मेला समिति अध्यक्ष विवेक राजवंशी, पार्षद विजयलक्ष्मी, सोनू धाकड़, मेलाधिकारी जवाहरलाल जैन आदि लोग मौजूद रहे।