Wed in Kota: कोटा इवेंट एसोसिएशन करेगी वेड इन कोटा की थीम पर काम

0
5

कोटा। Wed in Kota: कोटा इवेंट एसोसिएशन की ओर से ‘वेड इन कोटा’ की थीम पर काम करते हुए हाड़ौती क्षेत्र के पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए काम किया जाएगा। साथ ही, कोटा की अर्थव्यवस्था को मज़बूत करने व पर्यटन से जोड़ने और स्टूडेंट में आत्मविश्वास की प्रवृत्ति को बढ़ाने के लिए विशेष इवेंट ऑर्गेनाइज किए जाएंगे।

एसोसिएशन के अध्यक्ष निलेश अग्रवाल ने सोमवार को आयोजित पत्रकार वार्ता में बताया कि हाडोती क्षेत्र पर्यटन की संभावनाओं से समृद्ध है। यहां की खूबसूरत वादियां और चंबल के किनारे हर किसी को आकर्षित करने के लिए पर्याप्त हैं।

इसके बावजूद प्रतिवर्ष कोटा से बड़ी संख्या में डेस्टिनेशन वेडिंग के लिए लोग बाहर चले जाते हैं। जिससे कोटा और आसपास का 20 से 40 करोड़ का रेवेन्यू भी हाड़ौती से बाहर शिफ्ट हो जाता है। ऐसे में, यहां का रोजगार भी प्रभावित होता है।

कोटा इवेंट एसोसिएशन की ओर से आने वाले दिनों में हाड़ौती के पर्यटन का जोर-शोर से प्रचार करते हुए वेड इन कोटा अभियान चलाया जाएगा। जिससे कोटा को होने वाले रेवेन्यू के नुकसान से बचाया जा सके और यहां की अर्थव्यवस्था को समृद्ध किया जा सके।

उपाध्यक्ष स्वप्निल गुप्ता तथा कमल शर्मा ने बताया कि हाड़ौती क्षैत्र में पर्याप्त प्रतिभाएं हैं। जो रोजगार के अभाव में बाहर चली जाती हैं। एसोसिशन स्थानीय लोक कलाकार व शिल्पकारों और कारीगरों को प्रोत्साहित कर ग्रामीण उत्थान जैसे विषयों पर सार्वजनिक कार्यक्रमों का आयोजन करेगी। वहीं महिलाओं की सुरक्षा, बच्चों के विकास पर भी आयोजन किए जाएंगे।

सचिव अंकित जांगिड़ ने बताया कि मूक बधिर विद्यालय और वृद्ध आश्रम जैसे स्थानों पर सोशल वर्क के साथ इवेंट और कल्चरल प्रोग्राम करके मनोरंजन के साथ खुशी के पल बांटने का प्रयास किया जाएगा। इसके साथ ही चैरिटी प्रोग्राम के द्वारा वृद्ध आश्रम, अनाथालय और मूक बधिर विद्यालय में आर्थिक सहयोग भी किया जा सकेगा।

कोषाध्यक्ष शुभदीप शर्मा तथा सिद्धार्थ जैन ने बताया कि इवेंट इंडस्ट्री में तकरीबन 50-60 हजार लोगों को प्रतिवर्ष प्रत्यक्ष रूप से रोजगार मिलता है। इसके अलावा भी अप्रत्यक्ष रूप से बड़ी संख्या में लोग इस क्षेत्र से जुड़े हुए हैं। एसोसिएशन विभिन्न माध्यमों के द्वारा इस क्षेत्र में रोजगार की संभावनाओं को बढ़ाते हुए रोजगार के अवसरों को दुगना करने के लिए प्रयास करेगी।

संरक्षक अंकित ओझा ने बताया कि एसोसिएशन प्रयासपूर्वक इवेंट इंडस्ट्री के स्तर को ऊंचे मानकों तक बढ़ाने और ग्राहकों को उच्च गुणवत्ता की सेवाएं प्रदान करने के बेहतर मानकों को सुनिश्चित करने के लिए कार्य करेगी।

मीडिया प्रभारी चरणजीत सिंह तथा मनीष जेठमलानी ने बताया कि एसोसिएशन इवेंट्स के काम में भरोसा सुनिश्चित करने का प्रयत्न कर रही है। जिससे सेवा प्राप्त करने वाले, दरों को समझ सकें और भ्रमित न हों।

सांस्कृतिक सचिव कुलदीप सिंह और प्रवक्ता अशोक योगी ने बताया कि संगठन की ओर से पर्यावरण संरक्षण के क्षेत्र में काम किया जाएगा। वही भोजन की बर्बादी को रोकने के लिए उचित प्रबंध किया जाएगा। सड़क सुरक्षा और यातायात नियमों पर आधारित इवेंट्स डिजाइन किए जाएंगे।

एसोसिशन की ओर से सामाजिक कार्य करते हुए प्रतिवर्ष 1000 पौधे विभिन्न स्थानों पर रोपे जाएंगे। जिनमें बड़ी संख्या में छायादार पौधे होंगे। प्रदूषण रोकने के लिए लगाए जाएंगे।उन्होंने बताया कि कोटा के छात्रों के लिये खेल व कईं प्रतियोगिताएं और सेलिब्रिटी इवेंट्स का आयोजन किया जाएगा। साथ ही, छात्रों को जीवन में आगे बढ़ने के कई रास्तों के बारे में जानकारी देने के लिए प्रदर्शनियों और शैक्षणिक सेमिनारों का आयोजन किया जाएगा।