GATE 2025 Registration: बिना लेट फीस कल तक कर सकेंगे गेट के लिए रजिस्ट्रेशन

0
5

नई दिल्ली। GATE 2025 Registration: इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी, रुड़की कल 26 सितंबर को बिना लेट फीस दिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया बंद कर देगी। इसलिए अगर आप ने अभी तक रजिस्ट्रेशन नहीं किया है और आपको लेट फीस नहीं देना चाहते हैं तो अभी ऑफिशियल वेबसाइट gate2025.iitr.ac.in पर जाइए और अपना रजिस्ट्रेशन कीजिए। वरना इसके बाद आप लेट फीस देकर 7 अक्टूबर, 2024 तक रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं।

कैंडिडेट कैसे करें रजिस्ट्रेशन

  • सबसे पहले आपको ऑफिशियल वेबसाइट gate2025.iitr.ac.in पर जाना होगा।
  • इसके बाद आपको होम पेज पर दिए गए गेट 2025 रजिस्ट्रेशन लिंक पर क्लिक करना होगा।
  • अब आपको सबमिट करने के बाद लॉग इन करना होगा।
    अब आपको एप्लीकेशन फॉर्म को भरना होगा और मांगे गए जरूरी डॉक्यूमेंट को अपलोड करना होगा।
  • अब आप एप्लीकेशन फीस को जमा कर दीजिए।
    अब आप सबमिट पर क्लिक करने के बाद कंफर्मेशन पेज को डाउनलोड कर सकते हैं।
  • भविष्य के लिए कंफर्मेशन पेज का प्रिंट आउट निकाल लीजिए।

एप्लीकेशन फीस-

  • महिला, एससी, एसटी और PwD कैटेगरी के कैंडिडेट को 900 रुपये फीस देनी होगी और आखिरी तारीख के बाद 1400 रुपये लेट फीस जमा करनी होगी।
  • जनरल और बाकी बची अन्य कैटेगरी के कैंडिडेट को 1800 रुपये एप्लीकेशन फीस देनी होगी और आखिरी तारीख के बाद 2300 रुपये लेट फीस के रुप में जमा करनी होगी।

गेट 2025 की परीक्षा का आयोजन 1,2,15 और 16 फरवरी, 2025 को कराया जाएगा। परीक्षा का आयोजन दो शिफ्ट में कराया जाएगा।

GATE परीक्षा पैटर्न-
गेट की परीक्षा के लिए छात्रों को 3 घंटे का समय दिया जाता है। परीक्षा में छात्रों से प्रश्न जनरल एप्टिट्यूड और उनके द्वारा चुने गए विषय से पूछे जाएंगे। छात्र द्वारा चुने गए विषय से प्रश्न विभिन्न प्रकार जैसे मल्टिपल चोईस प्रश्न (MCQ), मल्टिपल सेलेक्ट प्रश्न (MSQ) और नूमेरिकल आंसर टाइप (NAT) के पूछे जाएंगे।

मल्टिपल चोईस प्रश्न (MCQ) सेक्शन में गलत उत्तर देने पर नेगेटिव मार्किंग भी की जाएगी। प्रत्येक एक अंक के MCQ प्रश्न का गलत उत्तर देने पर एक तिहाई अंक कम कर दिए जाएंगे। 2 अंक वाले प्रत्येक MCQ प्रश्न का गलत उत्तर देने पर दो तिहाई अंक कम कर दिए जाएंगे। मल्टिपल सेलेक्ट प्रश्न (MSQ) और नूमेरिकल आंसर टाइप (NAT) प्रश्नों का गलत उत्तर देने पर नेगेटिव मार्किंग नहीं की जाएगी।

गेट की परीक्षा केवल इंग्लिश माध्यम में ही होगी। प्रत्येक गेट पेपर का कुल अंक 100 होगा। सभी पेपर में जनरल एप्टिट्यूड टेस्ट 15 अंकों का होगा। बाकी के बचे 85 अंक, उस विषय से होगा जिसे छात्र ने चुना है।

इंस्टीट्यूट के नियमों के मुताबिक एक छात्र केवल दो विषयों में ही परीक्षा दे सकता है। इसके अलावा एक छात्र केवल एक ही एप्लीकेशन फॉर्म भर सकता है। दूसरे पेपर की जानकारी भी छात्र को एक ही एप्लीकेशन फॉर्म में भरनी होगी। ऑफिशियल जानकारी के मुताबिक यदि किसी छात्र ने बहुत सारी एप्लीकेशन फॉर्म को भरा होगा, तो केवल एक ही एप्लीकेशन फॉर्म का चयन किया जाएगा। बाकी सभी एप्लीकेशन फॉर्म को अस्वीकार कर दिया जाएगा साथ ही फीस भी रिफंड नहीं की जाएगी।