मनोज मुंतशिर के शब्द करेंगे प्रेरित, सुदेश लहरी छोड़ेंगे हंसी की फुहारें

0
5

इंडियन आइडल फेम पवनदीप और अरूणिता बहाएंगे देशभक्ति की बयार

कोटा। 131वां राष्ट्रीय मेला दशहरा-2024 में इस बार प्रख्यात लेखक और गीतकार मनोज मुंतशिर मोटिवेशनल कार्यक्रम में कोटा के नागरिकों को प्रेरित करेंगे, वहीं भोजपुरी कार्यक्रम में खेसारी लाल यादव धमाल मचाएंगे। मेला समिति की शनिवार को आयोजित बैठक में विभिन्न कार्यक्रमों में कलाकारों के नाम तय किए गए।

नगर निगम के ब्लॉक ए में मेला समिति के अध्यक्ष विवेक राजवंशी की अध्यक्षता में आयोजित बैठक में भजन संध्या में लखबीर सिंह लक्खा के नाम पर सहमति बनी। पंजाबी नाइट में परमीश वर्मा पंजाबी तड़का लगाएंगे। एक शाम शहीदों के नाम कार्यक्रम में इंडियन आइडल फेम पवनदीप और अरूणिता देशभक्ति की बयार बहाएंगे। सिंधी कार्यक्रम भाटिया एंड कम्पनी की ओर से प्रायोजित किया जाएगा जिसमें जतिन उदासी अपनी प्रस्तुति देंगे।

बैठक में दक्षिण निगम आयुक्त अनुराग भार्गव ने कहा कि मेले के लिए सभी अधिकारी-कर्मचारी सामूहिक प्रयास करें। जो भी कार्य बाकी रह गए हैं, उन्हें अविलम्ब पूरा किया जाए। बैठक में समिति सदस्य योगेश वालिया, राकेश सुमन पुटरा, , सुमित्रा खींची, सोनू धाकड़, संदीप नायक, ज्ञानेन्द्र आमेरा, योगेन्द्र शर्मा, विजय लक्ष्मी प्रजापति, भगवती महावर,रेखा यादव, दक्षिण निगम आयुक्त अनुराग भार्गव, मेला अधिकारी जवाहर लाज जैन, अतिरिक्त मेला अधिकारी महेश चन्द गोयल, मेला प्रभारी महावीर सिंह सिसोदिया, उपायुक्त दयावती सैनी, मुख्य लेखाधिकारी भंवरलाल अग्रवाल, मुख्य अग्निशमन अधिकारी राकेश व्यास सहित सभी वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।

मेला अध्यक्ष विवेक राजवंशी ने बताया कि लोक सभा अध्यक्ष ओम बिरला के प्रयासों से दशहरे मेले में पहली बार ड्रोन शो तथा लाइट एंड साउंड शो होगा। ड्रोन शो में 500 ड्रोन प्रभु श्री राम और रामायण से जुड़ी आकृतियां बनाएंगे। लाइट एंड साउंड शो भी भव्य होगा जो लगातार तीन दिन आयोजित किया जाएगा।

स्थानीय प्रतिभाओं को भी मिलेगा मौका
मेला समिति की बैठक में स्थानीय प्रतिभाओं को मौका देने का निर्णय लिया गया। मेला अध्यक्ष विवेक राजवंशी ने बताया कि कोटा में अनेक ऐसे डॉक्टर, अधिकारी और विभिन्न व्यवसायों से जुड़े प्रतिष्ठित लोग हैं जो गायन के क्षेत्र में भी महारत रखते हैं। उन्होंने भी मेले में निशुल्क प्रस्तुति का अवसर देने का आग्रह किया था, जिसे समिति सदस्यों ने स्वीकार कर लिया। इसी तरह स्थानीय कलाकारों की मांग पर उन्हें भी मौका दिया जाएगा।

मथुरा की मंडली करेगी रामलीला का मंचन
मेला समिति की पूर्व बैठक में रामलीला मंचन के लिए मंडली के चयन के लिए एक समिति गठित की गई थी। समिति सदस्यों ने मथुरा की मंडली को रामलीला मंचन का अवसर देने का निर्णय लिया है। मेला अध्यक्ष राजवंशी ने बताया कि रामलीला मंचन अधिक से अधिक लोग देखने आएं, इसके लिए शहर के विभिन्न स्थानों से निशुल्क बसों की व्यवस्था की जाएगी।

मेले में मछली घर और कश्मीर की झलक भी दिखेगी
मेले में नए आकर्षणों के रूप में मछली घर भी आएगा। इसके अलावा कश्मीर की वादियों की अहसास करवाने वाली एक विशेष भी प्रदर्शनी होगी। इस्कॉन टेंपल संस्था की ओर से भगवान श्रीरामलला के अयोध्या धाम मंदिर की प्रतिकृति मेले में स्थापित की जाएगी। स्वागत द्वारों पर एलईडी लाइट लगाई जाएंगी।