आने वाले समय में हाड़ौती पयर्टन का सिरमौर होगा: डॉ. ललित के पवार

0
46

राजस्थान डोमेस्टिक ट्रेवल्स मार्ट में हाड़ौती के पर्यटन स्थल छाए

जयपुर। बिड़ला ओडिटोरियम में राजस्थान डोमेस्टिक ट्रेवल्स मार्ट में रविवार को हाडौती पयर्टन के पांडालों में विजिटर्स, ट्यूर ऑपरेटर एवं पर्यटको की भारी भीड उमड़ी। ट्रेवल्स मार्ट का जैसे ही राज्य की उप मुख्यमंत्री दीया कुमारी ने उद्‌घाटन किया, वैसे ही देशभर से आए ट्यूर ऑपरेटर्स, पयर्टन से जुडे व्यवसायियों ने सुबह 9 बजे भारी तादाद में राज्य के विभिन्न पांडालों का उत्सुकता से भ्रमण कर जानकारी ली।

होटल फेडरेशन आफ राजस्थान कोटा सभांग के अध्यक्ष अशोक माहेश्वरी एवं महासचिव संदीप पाडिया ने बताया कि होटल फेडरेशन ऑफ राजस्थान कोटा सम्भाग का एक बडा पांडाल जिसमें पूरे हाड़ौती के पर्यटन स्थलों का प्रदर्शन किया गया। उसका विधिवत उद्‌घाटन राजस्थान धरोहर प्राधिकरण के चेयरमैन ओकारसिंह लखावत एवं जयपुर सिविल लाइंस के विधायक गोपाल शर्मा, होटल फेडरेशन ऑफ राजस्थान के अध्यक्ष हुसेन खान द्वारा किया गया।

इस अवसर पर ओंकार सिंह लखावत ने एक घन्टे तक हाडौती के पांडाल का अवलोकन कर कहा कि हाड़ौती के कई क्षेत्रों में पुरातत्व सम्पदा के विकास के लिए पुरातत्व विभाग के पास 20 करोड का फंड है। आप हमें प्रस्ताव दें तो हम उनको पुनरुद्धार करने के लिए तैयार हैं।

होटल फेडरेशन ऑफ राजस्थान के अध्यक्ष हुसैन खान, कोटा सम्भाग के अध्यक्ष अशोक माहेश्वरी, महासचिव संदीप पाडिया ने बताया कि कोटा, बूंदी, बारां एवं झालावाड में एतिहासिक पुरातत्व धरोहर है जो जीर्णशीर्ण हालत में पड़ी हुई है। वहां मूलभूत सुविधाओं का भी अभाव है। अगर पुरातत्व विभाग इस दिशा में कदम उठाये तो हम उसका पूरा सहयोग करने को तैयार हैं।

पांडाल में कोटा होटल एवं रिर्सोट द्वारा भी एक अलग से पवेलियन लगाया गया, जिसमें हाड़ौती में आने वाले पर्यटको की ट्रीप आइटनरी का सम्पूर्ण विवरण ट्यूर ऑपरेटरों एवं विजिटर्स को बताया गया। इसका विधिवत उद्‌घाटन पर्यटन विभाग के अतिरिक्त निदेशक राकेश शर्मा, संयुक्त निदेशक पवन जैन, उप निदेशक अजय शर्मा, दिलीप सिंह कोटा पर्यटन विभाग के सहायक निदेशक संदीप श्रीवास्तव ने विधिवत उद्‌घाटन किया।

उद‌घाटन के अवसर पर विशिष्ठ अतिथि के रूप में फेडरेशन आफ हॉस्पिटैलिटी टूरिज्म ऑफ़ राजस्थान के अध्यक्ष कुलदीप सिंह चंदेला, वाइस प्रसिडेन्ट सुरेन्द्र सिंह शाहपुरा, सचिव वीरेन्द्र सिह शेखावत, सन्दीप गोगीया पूर्व केंद्रीय पर्यटन उपसचिव डॉ. ललित के पवार मौजूद थे ।

इस अवसर पर पयर्टन विभाग के अतिरिक्त सचिव राकेश शर्मा ने कहा कि पयर्टन मार्ट में हाड़ौती द्वारा पहली बार पांडाल लगाया गया है। जिसमें हाडौती के सम्पूर्ण पर्यटन स्थलों का बेहतरीन प्रदर्शन किया गया है। इस दिशा मे पूर्व मे कोई प्रयास नहीं हुआ। इस वजह से हाड़ौती पर्यटन सेक्टर में अपना स्थान नही बना पाया। जिस तरह से हाड़ौती की सेविनियर फोल्डर के माध्यम से प्रचार -प्रसार किया है, वह बेहतरीन है।

निश्चित ही यहां आने वाले हर विजिटर्स, ट्यूर ऑपरेटर्स ने हाडौती के प्रदर्शन को देखकर महसूस किया कि हाड़ौती पर्यटन की दृष्टि से बेहतरीन सर्किट है। उन्होंने कहा कि राजस्थान डोमेस्टिक ट्रेवल मार्ट में पर्यटन विभाग द्वारा भी जगह जगह हाड़ौती के पर्यटन स्थलों को दर्शाया गया है। आगामी सत्र में पयर्टन विभाग भी फेडरेशन के साथ मिलकर इस तरह का एक बड़ा फेयर आयोजित करने के लिए तैयार है।

पूर्व केंद्रीय पर्यटन सचिव डॉ. ललित के पवार ने करीब 1 घन्टे तक हाड़ौती के. पांडाल में पर्यटन विकास का जायजा लेते हुए कहा कि जिस तरह से हाड़ौती में वर्तमान परिवेश में पयर्टन स्थलों को दर्शाया गया है। निश्चित ही आने वाले समय में हाड़ौती पयर्टन का सिरमौर होगा। इसके लिए संयुक्त प्रयासों की आवश्यकता है।

होटल फेडरेशन ऑफ राजस्थान कोटा सम्भाग के अध्यक्ष अशोक माहेश्वरी, महासचिव संदीप पाडिया, कोषाध्यक्ष अंकुर गुप्ता सलाहकार बोर्ड के निदेशक अनिल मूंदड़ा, प्रदेश कार्यकारिणी सदस्य जवाहर बंसल, भारतभूषण जैन एवं कोटा से इन्द्रजीत सिंह, सचिन माहेश्वरी, नवजोत सिंह, विराट बंसल, रिषभ भार्गव, बूंदी से लोकेश सुखवाल, मुकेश श्रृंगी राज कुमार तिलक राज एवं झालावाड से हर्ष जैन ने हाड़ौती पर्यटन के पांडाल में विजिटर्स ट्यूर ऑपरेटर्स से मीटिंग कर हाडोती के पर्यटन स्थलों के बारे में जानकारी दी।