Soybean MSP: मध्य प्रदेश व छत्तीसगढ़ में सोयाबीन की एमएसपी पर खरीद को मंजूरी

0
10

इंदौर। केंद्रीय कृषि मंत्रालय ने प्रदेश सरकार के सोयाबीन की खरीद न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) पर करने के प्रस्ताव को मंजूर कर लिया है। इससे संबंधित प्रस्ताव मंगलवार को भेजा गया था। सोयाबीन के लिए प्रति क्विंटल 4,892 रुपये एमएसपी तय किया गया है।

केंद्रीय कृषि मंत्री शिवराज सिंह चौहान ने बुधवार को एक्स पर लिखा, ‘पिछले दिनों मध्य प्रदेश के किसान चिंतित थे कि सोयाबीन एमएसपी के नीचे बिक रहा था। पहले हमने महाराष्ट्र और कर्नाटक जैसे राज्यों को न्यूनतम समर्थन मूल्य पर सोयाबीन की खरीदी की अनुमति दी थी। कल रात को ही मध्य प्रदेश सरकार का सोयाबीन को एमएसपी पर खरीदने का प्रस्ताव हमारे पास आया। हमने उस प्रस्ताव को स्वीकृति दे दी है। अब वहां सोयाबीन एमएसपी पर खरीदा जाएगा।’

प्रदेश के बाजार में सोयाबीन के दाम 3,000-3,500 रुपये प्रति क्विंटल होने से किसानों में नाराजगी बढ़ रही थी। प्रदेश के किसान सोयाबीन का एमएसपी 6,000 रुपये प्रति क्विंटल करने की मांग को लेकर आंदोलन कर रहे हैं। कांग्रेस ने भी 20 सितंबर को एमपी के सभी जिलों में किसान न्याय यात्रा और ट्रैक्टर रैली निकालने का ऐलान किया है। इससे पहले कांग्रेस ने मंगलवार को पीसीसी चीफ जीतू पटवारी के नेतृत्व में मंदसौर जिले के गरोठ विधानसभा क्षेत्र में ट्रैक्टर रैली निकाली थी।

उधर, मुख्यमंत्री मोहन यादव ने कहा, ‘सोयाबीन खरीदी के लिए मध्य प्रदेश सरकार द्वारा 4,892 रुपये प्रति क्विंटल की प्रस्तावित एमएसपी कल केंद्र सरकार की मंजूरी के लिए भेजी गई थी जिसे मंजूर कर लिया गया है।’ वर्तमान में प्रदेश में मूंग, गेहूं और चने की फसल ही एमएसपी पर खरीदी जाती है।

मंगलवार को मुख्यमंत्री मोहन यादव ने कैबिनेट बैठक के दौरान जानकारी दी थी कि केंद्र सरकार को सोयाबीन को समर्थन मूल्य पर खरीदे जाने का प्रस्ताव भेजा जा रहा है। कृषि विभाग ने मंगलवार शाम तक यह प्रस्ताव भेज दिया था।