ट्रैनों की स्पीड बढ़ाने के लिए कोटा मंडल में 19 थिक वैब स्विच स्थापित

0
5

कोटा। पश्चिम मध्य रेल में विभिन्न रेलखण्डों में ट्रैनों की स्पीड बढ़ाने के लिए नई तकनीक का उपयोग करके उत्तरोत्तर वृद्धि की जा रही है। रेलखण्डों में गति को बढ़ाने के लिए तीनों मण्डलों पर थिक वैब स्विच पॉइंट मशीन लगाने का कार्य तीव्र गति से किया जा रहा है।

वरिष्ठ मंडल वाणिज्य प्रबंधक रोहित मालवीय ने बताया कि चालू वित्तीय वर्ष के प्रथम चार माह अर्थात अप्रैल से जुलाई माह में पश्चिम मध्य रेल ने विभिन्न रेल यार्ड तथा टर्न आउट लोकेशन में 154 थिक वैब स्विच स्थापित किये हैं । जिसमें चार माह में कोटा मंडल में 19 थिक वैब स्विच रेल लाईनों में स्थापित किये गए हैं। जुलाई माह में कोटा मंडल में 03 थिक वैब स्विच स्थापित किये गए।

गौरतलब है कि थिक वैब स्विच लगने पर ट्रेनों की गति के साथ सुरक्षा बढ़ेगी। पटरियों में ट्रेनों की दिशा बदलने के लिए टर्न आउट लगे होते हैं, अभी तक उसमें परम्परागत स्विच का प्रयोग होता रहा है। लेकिन अब थिक वैब स्विच लगाने का काम तेजी से चल रहा है।

थिक वैब स्विच लगाने का मुख्य उद्देशय ट्रेनों को 130 किमी प्रति घण्टे की स्पीड तक ले जाना है, जिसे भविष्य में 160 किमी प्रति घण्टे तक बढ़ाया जा सकेगा। इसके अलावा इससे लूप लाइन में भी ट्रेनें की गति 30 किमी प्रति घण्टे से बढ़कर 50 किमी प्रति घंटे हो सकेगी। इसके साथ ही ट्रेनों के संचालन के दौरान इस नई तकनीकी के प्रयोग से कम्पन भी कम होता है।