रेलवे टिकट विंडों पर खुल्ले पैसे का झंझट खत्म, अब क्यूआर कोड से करें पेमेंट

0
5

कोटा। अब रेलवे टिकट विंडों पर खुल्ले पैसे का झंझट खत्म, क्यूआर कोड से पेमेंट करें। यह सुविधा सभी रैलवात टिकट विंडो पर उपलब्ध है। वरिष्ठ मंडल वाणिज्य प्रबंधक रोहित मालवीय ने बताया कि डिजीटल इंडिया को बढ़ावा एवं यात्रियों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए सभी टिकट काउंटरों पर क्यूआर कोड डिस्प्ले मशीन को लगाया गया है।

पारदर्शी लेन-देन के लिए क्यूआर कोड बेस्ड ट्रांजेक्शन सरल एवं सुरक्षित होता है। साथ ही यात्रियों को खुल्ले पैसे रखने की समस्या से छुटकारा हो गया है। अब तक केवल आरक्षित टिकट काउंटरों पर पीओएस मशीन से डिजीटल भुगतान की सुविधा थी जिसे विस्थापित करते हुए सभी आरक्षित एवं अनारक्षित टिकट विंडो पर डिजीटल क्यूआर कोड डिस्प्ले मशीन लगाया गया है।

यह सुविधा रेलवे टिकट काउंटरों पर कैश लेन-देन के अतिरिक्त है। वर्तमान में डिजिटल क्यूआर कोड से पेमेन्ट की अतिरिक्त सुविधा मंडल में 86 जनरल टिकट काउंटरों, 32 आरक्षण कम जनरल टिकट काउंटरों एवं 20 आरक्षण टिकट काउंटरों पर उपलब्ध है।

यह डिजीटल क्यूआर कोड डिस्प्ले मशीन सिस्टम पर जनित टिकट की राशि भुगतान के लिए क्यूआर कोड का माध्यम चयनित करने पर उस राशि के लिए एक डिजिटल क्यूआर कोड प्रदर्शित करता है जिसे यात्री मोबाइल से स्कैन कर भुगतान आसानी से कर सकता है।