Doctor Murder Case: आइएमए ने किया देशव्यापी हड़ताल का एलान

0
6

नई दिल्ली। Calcutta Doctor Murder Case: कोलकाता के आरजी कर मेडिकल कालेज में जूनियर महिला रेजिडेंट डॉक्टर से सामूहिक दुष्कर्म व हत्या की घटना के विरोध में रेजिडेंट डाक्टरों की अनिश्चितकालीन हड़ताल जारी रहेगी। वहीं, आइएमए ने शनिवार को देशभर के सरकारी व निजी अस्पतालों में हड़ताल करने का फैसला लिया है।

आइएमए ने सभी राज्यों की अपनी शाखाओं के पदाधिकारियों के साथ गुरुवार शाम वर्चुअल मीटिंग कर शनिवार को देश भर के सरकारी अस्पतालों के साथ-साथ निजी अस्पतालों में भी हड़ताल करने का फैसला लिया है। इसलिए शनिवार को सुबह छह बजे से निजी अस्पतालों में भी डाक्टर 24 घंटे के लिए हड़ताल पर रहेंगे।

रेजिडेंट डाक्टरों के संगठनों ने कहा है कि बंगाल सरकार डाक्टरों व स्वास्थ्य कर्मियों को सुरक्षा देने में नाकाम रही है। एम्स आरडीए के अध्यक्ष डा. इंद्र शेखर प्रसाद ने कहा कि आरजी कर अस्पताल में घुसकर डाक्टरों, नर्स व अन्य कर्मचारियों पर हमला किया गया, जो स्वीकार्य नहीं है। दोषियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई होनी चाहिए।

शुक्रवार को भी एम्स, सफदरजंग, आरएमएल, लोकनायक, जीबी पंत सहित दिल्ली के सभी सरकारी अस्पतालों में इमरजेंसी को छोड़कर ओपीडी, नियमित सर्जरी व अन्य सभी चिकित्सा सुविधाएं प्रभावित रहेंगी।

फेडरेशन आफ रेजिडेंट डाक्टर्स एसोसिएशन (फोर्डा) ने मंगलवार को हड़ताल वापस लेने की घोषणा की थी, लेकिन बुधवार देर रात कोलकाता में आरजी कर मेडिकल कालेज में हमले और तोड़फोड़ से डाक्टरों का आक्रोश और बढ़ गया। फोर्डा ने भी हड़ताल वापसी की अपनी घोषणा से पीछे हटते हुए एक बार फिर हड़ताल पर जाने का एलान किया है। साथ ही, शुक्रवार शाम छह बजे इंडिया गेट के पास कैंडल मार्च बुलाया है।

फेडरेशन ऑफ ऑल इंडिया मेडिकल एसोसिएशन (एफएआइएमए) ने शनिवार को शाम पांच बजे लेडी हार्डिंग मेडिकल कालेज (एलएचएमसी) से जंतर मंतर तक कैंडल मार्च की घोषणा की है, जिसमें दिल्ली के सभी सरकारी अस्पतालों के रेजिडेंट डॉक्टर शामिल होंगे।

दोनों संगठनों ने इंडियन मेडिकल एसोसिएशन (आइएमए) व दिल्ली मेडिकल एसोसिएशन (डीएमए) से भी इस कैंडल मार्च में शामिल होने की अपील की है। इस वजह से निजी अस्पतालों के डाक्टर भी इसमें शामिल हो सकते हैं। डीएमए ने आइएमए के अध्यक्ष डा. आरवी अशोकन से निजी अस्पतालों में भी हड़ताल घोषित करने की सिफारिश की थी।

गुरुवार सुबह एम्स सहित सभी अस्पतालों में स्वतंत्रता दिवस समारोह मनाया गया, जिसमें रेजिडेंट डाक्टरों ने भी हिस्सा लिया। बाद में शाम को एम्स में रेजिडेंट डाक्टरों ने कैंडल मार्च निकाला। इसके बाद एम्स के गेट नंबर एक के बाहर अर¨वदो मार्ग पर प्रदर्शन किया।

सीबीआइ ने कलकत्ता हाई कोर्ट के निर्देश पर कोलकाता पुलिस से मामले की जांच अपने हाथ में ली है। सीबीआइ के अधिकारियों ने मृत महिला डाक्टर के घर का दौरा भी किया। अपनी जांच के तहत सीबीआइ के अधिकारियों ने महिला डाक्टर के माता-पिता से बातचीत की। जांच अधिकारियों ने अस्पताल से फोन आने के समय पर गौर किया, जिसमें उन्हें उनकी बेटी की मौत की जानकारी दी गई थी।

अधिकारियों ने उनसे उनकी बेटी के दोस्तों के बारे में भी पूछा और यह भी पता लगाने की कोशिश की कि क्या पीड़िता ने अस्पताल में किसी परेशानी की शिकायत की थी, जहां वह स्नातकोत्तर प्रशिक्षु डाक्टर थीं। एक अधिकारी ने कहा कि ऐसे माता-पिता से बात करना मुश्किल था। जांचकर्ताओं ने इस घटना में गिरफ्तार सिविक वालिंटियर संजय राय के कॉल डिटेल रिकॉर्ड और मोबाइल टावर लोकेशन के अलावा अन्य जानकारियां मांगी है।