Stock Market: बैंकों में बढ़त से सेंसेक्स और निफ्टी नए रिकॉर्ड हाई पर बंद

0
22

नई दिल्ली।Stock Market Closed : भारतीय शेयर बाजार कमजोर वैश्विक रुख के बावजूद सोमवार को ताजा विदेशी फंड फ्लो और भारतीय स्टेट बैंक में खरीदारी की मदद से नए रिकॉर्ड हाई पर बंद हुए।

30 शेयरों वाला बीएसई सेंसेक्स 145.52 अंक या 0.18 प्रतिशत चढ़कर 80,664.86 के नए रिकॉर्ड हाई पर बंद हुआ। दिन के दौरान, यह 343.2 अंक या 0.42 प्रतिशत बढ़कर 80,862.54 के उच्चतम स्तर पर पहुंच गया था।

वहीं, दूसरी तरफ नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (NSE) का निफ्टी (Nifty) भी 84.55 अंक या 0.35 प्रतिशत बढ़कर 24,586.70 के ऑलटाइम हाई पर बंद हुआ। दिन के दौरान, यह 132.9 अंक या 0.54 प्रतिशत बढ़कर 24,635.05 के नए रिकॉर्ड शिखर पर पहुंच गया था।

टॉप गेनर्स एंड लूजर्स
आज के कारोबार में सेंसेक्स के 30 शेयरों में 18 शेयर हरे निशान पर बंद हुए। SBI, NTPC, अल्ट्राटेक सीमेंट, M&M और ITC सेंसेक्स के टॉप-5 गेनर्स रहे। इसके अलावा, बजाज फाइनेंस, टाटा मोटर्स, मारुति, इंडसइंड बैंक, कोटक बैंक, HCL टेक, अदाणी पोर्ट्स, बजाज फिनसर्व, सन फार्मा, भारती एयरटेल, पावर ग्रिड, L&T और रिलायंस के शेयर भी लाभ में रहे। वहीं, दूसरी तरफ सेंसेक्स के 30 शेयरों में 12 शेयर लाल निशान पर बंद हुए। एशियन पेंटर्स, टाटा स्टील, एक्सिस बैंक, JSW स्टील और टेक महिंद्रा सेंसेक्स के टॉप-5 लूजर्स रहे। इसके अलावा, TCS, इंफोसिस, नेस्ले इंडिया, टाइटन, ICICI बैंक, HDFC बैंक और HUL के शेयर नुकसान में रहे।

जियोजित फाइनेंशियल सर्विसेज के शोध प्रमुख विनोद नायर ने कहा कि भारतीय बाजार में आगामी केंद्रीय बजट से सकारात्मक उम्मीदों, मजबूत विदेशी संस्थागत निवेश (FII) फ्लो और आईटी सेक्टर के उम्मीद से बेहतर परिणामों के कारण आशावाद बना हुआ है। इसके अलावा, सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों (PSU) के प्रारंभिक परिणामों ने PSU इंडेक्स में मजबूत रैली को प्रेरित किया है। हालांकि, बजट के दिन नजदीक आते ही व्यापक बाजार में आशावाद की तीव्रता में कमी आ रही है। साथ ही, मई-जून की गर्मी की लहर के कारण जून का सीपीआई मुद्रास्फीति 5 महीने के उच्चतम स्तर पर पहुंच गया।

वैश्विक बाज़ारों का हाल
एशियाई बाजारों में, सियोल और शंघाई ऊंचे स्तर पर बंद हुए जबकि हांगकांग निचले स्तर पर बंद हुआ। यूरोपीय बाजार गिरावट के साथ कारोबार कर रहे थे।
शुक्रवार को अमेरिकी बाजार सकारात्मक क्षेत्र में बंद हुए थे।

शेयर बाजार के आंकड़ों के मुताबिक, विदेशी संस्थागत निवेशक (एफआईआई) ने शुक्रवार को 4,021.60 करोड़ रुपये की इक्विटी खरीदी। वैश्विक तेल बेंचमार्क ब्रेंट क्रूड 0.18 प्रतिशत चढ़कर 85.15 अमेरिकी डॉलर प्रति बैरल पर पहुंच गया