Budget: राजस्थान में विद्यार्थियों को फ्री टैबलेट और 3 साल तक इंटरनेट देने का ऐलान

0
8

जयपुर। Budget: राजस्थान सरकार का पहला पूर्ण बजट पेश करतीं हुईं राज्य की वित्त मंत्री दीया कुमारी ने विद्यार्थियों को लेकर बड़ा ऐलान किया है। वित्त मंत्री ने घोषणा की कि 8वीं, 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षा में मेरिट में आने वाले 33 हजार विद्यार्थियों को टैबलेट और तीन साल तक मुफ्त इंटरनेट देने की व्यवस्था की गई है।

दीया कुमारी ने अपने बजट भाषण में कहा कि गुरु-शिष्य परंपरा के संबंध को पुनः स्थापित कर उच्च एवं तकनीकी शिक्षा का स्तर सुधारने की दिशा में राज्य के विश्वविद्यालयों के कुलपतियों को अब कुलगुरु की उपाधि प्रदान किया जाएगा। वित्त मंत्री ने कहा कि प्रदेश के जनप्रतिनिधियों के माध्यम में स्कूलों की संख्या बढ़ाने के प्रस्ताव प्राप्त हुए हैं।

आमजन की इस भावना को ध्यान में रखते हुए सरकार ने 50 नए प्राथमिक स्कूल खोलने और 100 स्कूलों को अपग्रेड करने का फैसला लिया है। साथ ही 100 उच्च माध्यमिक स्कूलों में नए विषय पढ़ाए जाएंगे।

वित्त मंत्री ने कहा कि राजकीय और अनुदान प्राप्त छात्रावासों में रहने वाले छात्रों की मेस भत्ता को 2500 रुपये से बढ़ाकर 3000 रुपये किया जाएगा। साथ ही खेलकूद आवासीय छात्रावासों में रहने वाले छात्रों के मेस भत्ता को 3000 रुपये से बढ़ाकर 4000 किया जाएगा। साथ ही कहा कि प्रदेश के चार कस्तूरबा गांघी बालिका विधालय में छात्रावास बनाए जाएंगे।

कहा कि राज्य में संस्कृत शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए 20 संस्कृत विद्यालयों के भवन निर्माण पर 50 करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे। साथ ही ज्योतिष एवं वास्तुशास्त्र को बढ़ावा देने के लिए भी कदम उठाए जाएंगे। वित्त मंत्री ने घोषणा की कि 8वीं, 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षा में मेरिट में आने वाले 33 हजार विद्यार्थियों को टैबलेट और तीन साल तक मुफ्त इंटरनेट देने की बजट में व्यवस्था की गई है।