एलन में नीट-2025 की निशुल्क कोचिंग के लिए 30 जून तक कर सकेंगे आवेदन

0
114

चयनित विद्यार्थियों को निशुल्क कोचिंग के साथ मिलेगा निशुल्क आवास व भोजन भी

कोटा। निर्धन व प्रतिभावान विद्यार्थियों के सपने पूरे करने के लिए गठित एलएन माहेश्वरी परमार्थ न्यास की ओर से शिक्षा संबल योजना शुरू की गई है। इसके तहत उत्तर भारत के सरकारी विद्यालयों व विद्या भारती संस्थान के हिन्दी माध्यम के चयनित विद्यार्थियों को एलन कॅरियर इंस्टीट्यूट की ओर से एलन कोटा कैम्पस में निशुल्क कोचिंग दी जाएगी।

इसके साथ ही एनएन माहेश्वरी परमार्थ न्यास द्वारा निशुल्क आवास एवं भोजन की व्यवस्था दी जाएगी। यह परीक्षा 7 जुलाई को होगी। इसके आवेदन की अंतिम तिथि 30 जून है। आवेदन ऑफलाइन व ऑनलाइन दोनों तरह से किए जा सकते हैं।

ऑनलाइन आवेदन के लिए जानकारी www.allen.ac.in अथवा lnmpnyas.org से ली जा सकती है। परमार्थ न्यास के ट्रस्टी डॉ.नवीन माहेश्वरी ने बताया कि एलन द्वारा कई माध्यमों से प्रतिभावान विद्यार्थियों को विभिन्न स्कॉलरशिप के माध्यम से प्रोत्साहित किया जाता है। परन्तु कई छोटे गांव कस्बों के विद्यार्थी संसाधनों के अभाव में आगे नहीं आ पाते हैं।

ऐसे सरकारी विद्यालयों के हिन्दी माध्यम के विद्यार्थियों को आगे लाने के उद्देश्य से ही शिक्षा संबल योजना शुरू की गई है, पहले वर्ष में 12वीं पास 126 विद्यार्थियों का चयन किया जाएगा। इसमें 81 छात्राएं एवं 45 छात्रों का चयन किया जाएगा। चयन के लिए उन्हीं परिवारों के विद्यार्थी पात्र होंगे जिनकी पारिवारिक वार्षिक आय 3 लाख से कम है।

इसके लिए न्यास ने एलन कॅरियर इंस्टीट्यूट के साथ एमओयू किया गया है, जिसके तहत इन्हें एलन कोटा कैम्पस में निशुल्क नीट-2025 की तैयारी के लिए कोचिंग करवाई जाएगी। यह चयन एक वर्ष के लिए होगा। बिहार, छत्तीसगढ़, झारखंड, मध्यप्रदेश, राजस्थान, उत्तर प्रदेश व उत्तराखंड में एलन कॅरियर इंस्टीट्युट के स्टडी सेंटर्स पर आवेदन फार्म उपलब्ध होंगे तथा वहां पूर्ण आवेदन भरकर परीक्षा के लिए आवेदन किए जा सकते हैं।  

डॉ. माहेश्वरी ने बताया कि एलएन माहेश्वरी परमार्थ न्यास शिक्षा के उजियारे को घर-घर, गांव-ढ़ाणी तक पहुंचाने का लक्ष्य रखता है। इसके लिए आगामी 7 जुलाई को बिहार, छत्तीसगढ़, झारखंड, मध्यप्रदेश, राजस्थान, उत्तर प्रदेश व उत्तराखंड में स्थित परीक्षा केन्द्रों पर परीक्षा आयोजित की जाएगी।

आवश्यक पात्रता के तहत विद्यार्थी को 12वीं विज्ञान में औसत 50 प्रतिशत तथा फिजिक्स, कैमेस्ट्री व बॉयलोजी में भी 50 प्रतिशत प्राप्तांक होना जरूरी है। प्रश्नपत्र का प्रारूप बहुविकल्पी प्रश्न का होगा, कुल 120 प्रश्न दिए जाएंगे, जो कि 12वीं विज्ञान परीक्षा पर ही आधारित होंगे। इनमें से 100 प्रश्न करने होंगे। भौतिक विज्ञान में 30 में से 25, केमिस्ट्री में 30 में से 25 तथा जीव विज्ञान में 60 में से कोई 50 प्रश्नों का उत्तर देना होगा।