कोटा सहकारी भूमि विकास बैक का बजट प्रस्ताव पारित: चैन सिंह राठौड़

0
8

फसली ऋण व ओटीएस योजना के लिए राज्य सरकार को भेजा प्रस्ताव

कोटा। कोटा भूमि विकास बैंक संचालक मण्डल की बैठक गुरूवार को कोटा भूमि विकास बैंक के प्रधान कार्यालय पर सम्पन्न हुई। बैठक की अध्यक्षता बैंक अध्यक्ष चैन सिंह राठौड़ ने की।

सचिव रामस्वरूप सिन्धु ने बताया कि बैठक में वर्ष 2024-25 की बजट स्वीकृति, ओटीएस योजना, फसली ऋण, वित्तीय वर्ष 2024-25 में ऋणों के लिये नए लक्ष्य, भवन मरम्मत व किसान भवन निर्माण के लिए विभिन्न प्रस्तावों पर चर्चा की गई।

सिन्धु ने बताया कि बैठक में वर्ष 2024-25 में कुल प्रस्तावित आय 348.33 लाख व कुल प्रस्तावित व्यय 341.90 लाख के अनुसार 6.45 लाख की प्रस्तावित लाभ का बजट स्वीकृत किया गया।

ओटीएस योजना का भेजा प्रस्ताव
अध्यक्ष चैन सिंह राठौड़ ने बताया कि कृषकों के हितो को ध्यान में रखते हुए बैंक ने ओटीएस योजना का प्रस्ताव राज्य सरकार को भेजा है, ताकि डिफाल्टर किसानों को राज्य सरकार की योजनाओं से जोडकर लाभान्वित किया जा सके और बैंक के बकाया कर्ज की वसूली हो सके।

राठौर ने बताया कि वित्तीय वर्ष 2024-25 में नए लक्ष्य बनाकर अधिक से अधिक किसानों को ऋण दिया जा सके, इसके लिए भी प्रस्ताव राज्य सरकार को प्रेषित किया गया है।फसली ऋण के लक्ष्य आवंटित करने तथा 5 प्रतिशत ब्याज अनुदान योजना, बैंक भवन मरम्मत व किसान सभा भवन निर्माण करवाने का प्रस्ताव बैठक में तैयार कर राज्य सरकार की अनुशंसा के लिए भेजा गया है।

बैठक में इनकी रही उपस्थिति
बैठक में संयुक्त निदेशक, कृषि विभाग, रमेश चन्द्र चाण्डक, उप रजिस्ट्रार, सहकारी समितियां, कोटा गोविन्द प्रसाद लड्ढा, बैंक उपाध्यक्ष भंवर सिंह हाडा एवं संचालक निहाल सिंह राठौड, डॉ. प्राची दीक्षित, राधाकिशन मीना, मुकेश मीना़, जगदीश प्रसाद मीना, जगदीश शर्मा, बाबूलाल बैरवा, मांगीलाल, मुकुट बिहारी, सचिव रामस्वरूप सिन्धु उपस्थित रहें