सर्वजातीय सामूहिक विवाह सम्मेलन में गंगादशमी पर 33 जोड़े बनेंगे हमसफर

0
26


कोटा। श्री राम रघुनाथ गर्ग चैरिटेबल ट्रस्ट व इंडियन रेडक्रॉस सोसायटी के संयुक्त तत्वावधान में सर्वजातीय निशुल्क विवाह सम्मेलन 16 जून को रीको सामुदायिक भवन इंद्रा विहार में आयोजित किया जाएगा। श्री राम रघुनाथ गर्ग चैरिटेबल ट्रस्ट के अध्यक्ष नवल किशोर गुप्ता ने बताया कि विवाह सम्मेलन की तैयारियों को अंतिम रूप दिया जा रहा है। मंडप से विदाई तक की बेला तक की तैयारियों के लिए आयोजन समिति के सदस्य तैयारियों को अंतिम रूप दे रहे हैं।

इसी क्रम में इण्डियन रेडक्रॉस के अध्यक्ष राजेश कृष्ण बिरला ने निमंत्रण पत्रिका का विमोचन किया। नवल किशोर गर्ग ने बताया कि इस अवसर माहेश्वरी समाज के मंत्री बिट्ठलदास मूंदडा, पूर्वी राज.प्रदेशाध्यक्ष महेश चंद अजमेरा, सी के खण्डेवाल, प्रमोद कुमार भण्डारी, प्रिंसिपल एमपीएस अमित कुमार शर्मा, भक्ति निगम सहित कई लोग उपस्थित रहे।

गर्ग ने बताया कि कार्यक्रम के मुख्य अतिथि सांसद ओम बिरला रहेंगे। कार्यक्रम की अध्यक्षता कोटा नागरिक सहकारी बैंक अध्यक्ष राजेश कृष्ण बिरला करेंगे। कार्यक्रम में विशिष्ट अतिथि उर्जा मंत्री हीरालाल नागर, शिक्षा मंत्री मदन दिलावर, विधायक संदीप शर्मा, विधायक कल्पना देवी भी जुगल को आशीर्वाद देने पहुचेंगे।

रेडक्रॉस के स्टेट चेयरमैन राजेश कृष्ण बिरला ने सामूहिक विवाह सम्मेलन को देश की जरूरत बताते हुए कहा कि भारत में मध्यम व गरीब श्रेणी के व्यक्तियों के लिए अपनी बेटी के हाथ पीले करना किसी चुनौती से कम नहीं होता है। समाज के दबाव व अन्य कारणों से हैसियत से अधिक विवाह आयोजन पर खर्च से परिवार कर्ज के बोझ से दब जाते हैं। सामूहिक विवाह सम्मेलन इन समस्याओं का हल है। इससे एक फिजूलखर्ची पर रोक लगती है, तो दूसरी ओर दहेज जैसी कुरीतियों को रोकने में यह कारगर है। जब विभिन्न जातियों व समुदाय के लोग एक मंच पर होते हैं तो इससे सामाजिक सद्भाव की भावना को बल मिलता है।

33 जोड़े बनेंगे हमसफर
समाजसेवी संस्था श्री रामरघुनाथ गर्ग चैरिटेबल ट्रस्ट अध्यक्ष नवल किशोर गुप्ता ने बताया कि विवाह संबंधित सारी तैयारी प्रगति पर है। संस्था का यह पहला सामूहिक विवाह सम्मेलन है। इस सम्मेलन में 33 जोड़े गंगा दशमी पर एक दूजे के हाथ थामेंगे। सभी विवाह कार्य हिंदू रीति-रिवाज से सम्पन्न होगा। उन्होंने बताया कि जीवन यापन के लिए आवश्यक वस्तुएं जोडों को समिति की ओर से उपहार स्वरूप दी जाएगी।