NEET 2024: नीट यूजी परीक्षा में धांधली विद्यार्थियों के भविष्य से खिलवाड़: गुंजल

0
13
राजस्थान की कोचिंग सिटी कहे जाने वाले कोटा में हर साल कई हजार छात्र नीट की कोचिंग के लिए आते हैं ताकि उसमें सफलता हासिल कर किसी प्रतिष्ठित मेड़िकल कॉलेज में दाखिला लेकर चिकित्सक बन सके लेकिन नीट यूजी परीक्षा में धांधली की ऐसी सूचनाए छात्रों के अरमानों पर पानी फेरती नजर आ रही है। पिछली सरकार के समय में राजस्थान में अब पेपर लीक हुए थे तो खूब मचा था लेकिन इस बार तो केंद्रीय ऐजेंसी से बड़ी चूक होने की आशंका जताई जा रही है तो चुप्पी साध ली है।

-कृष्ण बलदेव हाडा-
कोटा।
राजस्थान में कोटा के पूर्व विधायक प्रहलाद गुंजल ने नीट यूजी परीक्षा में धांधली के लिए केंद्र सरकार की एजेंसी एनटीए की कड़ी आलोचना की और कहा कि इससे विद्यार्थियों के भविष्य से खिलवाड़ हुआ है।

कांग्रेस नेता श्री गुंजल ने कहा कि नीट यूजी परीक्षा में धांधली विद्यार्थियों के भविष्य के साथ खिलवाड़ है। लाखों विद्यार्थी दिन-रात मेहनत करके परीक्षा देते हैं, उनके माता-पिता की आंखों में भी अपने बच्चों के भविष्य को लेकर एक सपना होता है परंतु परीक्षा करवाने वाली एजेंसी और सरकारों को उससे कोई सरोकार नहीं है।

श्री गुंजल ने कहा कि केंद्र सरकार की एजेंसी एनटीए द्वारा आयोजित की गई नीट परीक्षा में जो धांधलिया सामने आ रही है, उससे डॉक्टर बनने का सपना संजोये लाखों छात्रों का विश्वास टूटा है। उन्होंने कहा कि एक ही सेंटर से एक साथ कई छात्रों के 720 में से 720 अंक आना किसी बड़ी गड़बड़ी का संकेत दे रहा है।l वहीं दूसरी ओर एनटीए द्वारा जो ग्रेस अंक के रूप में चार अंक दिए हैं, उससे छात्रों के सेकंड पोजीशन में 716 अंक होने चाहिए जबकि कई छात्रों के 719, 718 अंक आए हैं जो संभव ही नहीं है।

श्री गुंजल ने कहा की परीक्षा में बैठे 23 लाख से अधिक विद्यार्थियो के भविष्य के साथ खिलवाड़ हुआ है, कोटा में लाखो बच्चे डॉक्टर बनने का सपना लिये पढ़ने आते हैं। हम उनके भविष्य के साथ खिलवाड़ नहीं होने देंगे। उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार से नीट परीक्षा के धांधली की एसआईटी अथवा सीबीआई से समयबद्ध जांच करवाने व नीट परीक्षा रद्द कर नए सिरे से परीक्षा करवाने की छात्रों की मांग उचित है हम सभी संघर्ष में छात्रों और उनके परिवारजनों के साथ खड़े हैं।