Rain Alert: कोटा समेत राजस्थान के कई जिलों में आंधी-बारिश का यलो अलर्ट

0
5

जयपुर। Rajasthan Weather News: अगले दो से तीन दिनों के दौरान राजस्थान के उत्तरी और पश्चिमी भागों में लू चलने की स्थितियां बन रही हैं। इस दौरान अधिकतम तापमान 44 से 46 डिग्री सेल्सियस रहेगा। पश्चिमी राजस्थान में गर्म हवाओं की स्पीड 25 से 30 किलोमीटर प्रति घंटा रहने की संभावना है।

खासतौर पर उत्तर पश्चिमी राजस्थान में 12 से लेकर 14 जून के दौरान लू चलने की चेतावनी जारी गई है। अगले 24 घंटे के दौरान अलवर, अजमेर, बांसवाड़ा, बारां, भरतपुर, भीलवाड़ा, बूंदी और चित्तौड़गढ़ में तेज हवाओं के साथ हल्की बारिश संभव है।

राजस्थान में मौसम का धूप-छांव वाला मिजाज नजर आ रहा है। ऐसे में जब दिल्ली-एनसीआर, पंजाब-हरियाणा, पूर्वी यूपी, बिहार और झारखंड समेत देश के अधिकांश हिस्से भीषण लू की चपेट में हैं। राजस्थान के कुछ हिस्सों में आंधी और बारिश वाला मौसम है और इसको लेकर यलो अलर्ट जारी किया गया है जबकि कुछ हिस्सों में झुलसाने वाली लू का यलो अलर्ट है।

मौसम विभाग के मुताबिक एक साइक्लोनिक सर्कुलेशन उत्तरी गुजरात और दक्षिणी राजस्थान पर बना है। जम्मू-कश्मीर पर एक पश्चिमी विक्षोभ भी साइक्लोनिक सर्कुलेशन के रूप में बना हुआ है। इसके प्रभाव से राजस्थान में मौसम की आंख मिचौली देखी जाएगी। राजस्थान के कुछ हिस्सों में आंधी बारिश तो कुछ जगहों पर भीषण लू चलेगी।