किसके सिर सजेगा ताज; कल खुलेगा भाग्य का पिटारा, ECI की प्रेस कॉन्फ्रेंस आज

0
7


नई दिल्ली।
Lok Sabha Election Result: सात चरणों में हुए मतदान के बाद अब लोकसभा चुनाव परिणामों की घड़ी नजदीक आ गई है। ECI यानी भारत निर्वाचन आयोग की तरफ से जारी कार्यक्रम के अनुसार, मंगलवार 4 जून को मतगणना होने जा रही है। शनिवार को ही अलग-अलग एजेंसियों की तरफ से एग्जिट पोल जारी किए गए, जिनमें बहुमत के साथ भारतीय जनता पार्टी की अगुवाई वाले नेशनल डेमोक्रेटिक अलायंस (NDA) की सरकार बनने जा रही है।

लोकसभा चुनाव की मतगणना से एक दिन पहले निर्वाचन आयोग सोमवार को संवाददाता सम्मेलन का आयोजन करेगा। शायद ऐसा पहली बार हो रहा है जब निर्वाचन आयोग मतदान समाप्त होने के बाद संवाददाता सम्मेलन का आयोजन करेगा।

निर्वाचन आयोग द्वारा मीडिया को भेजे गए आमंत्रण में कहा गया है, ‘लोकसभा चुनाव 2024 पर निर्वाचन आयोग द्वारा संवाददाता सम्मेलन।’ पिछले लोकसभा चुनाव तक, उप चुनाव आयुक्त प्रत्येक चरण के मतदान के बाद मीडिया ब्रीफिंग करते थे लेकिन अब यह प्रथा समाप्त कर दी गई है।

मतगणना को लेकर भारतीय जनता पार्टी अलर्ट मोड पर है। खबर है कि पार्टी ने अपने पोल एजेंट्स से इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन यानी EVM को लेकर सतर्क रहने के लिए कहा है। साथ ही भाजपा ने एजेंट्स से कहा है कि जब चुनाव आयोग 4 जून को मतगणना शुरू करे, तो जांचें कि ईवीएम के साथ छेड़छाड़ तो नहीं की गई है। इसके अलावा पार्टी ने सील, व्हाइट पेपर और फॉर्म 17 भी देखने के लिए कहा है।

बंगाल में 19 जून तक तैनात रहेंगी केंद्रीय बलों की 400 कंपनियां
पश्चिम बंगाल के कुछ हिस्सों में मतदान के बाद हिंसा की घटना के मद्देनजर निर्वाचन आयोग ने रविवार को राज्य में केंद्रीय बलों की लगभग 400 कंपनियों की तैनाती को 19 जून तक बढ़ाने का निर्णय किया है। एक वरिष्ठ अधिकारी ने यह जानकरी दी। अधिकारी ने बताया कि पश्चिम बंगाल में चुनाव के उपरांत वर्तमान कानून व्यवस्था की स्थिति की समीक्षा करने के बाद आयोग ने यह निर्णय किया है। राज्य के संवेदनशील इलाकों में कानून-व्यवस्था को बनाए रखने के लिए 19 जून तक केंद्रीय बल के सुरक्षाकर्मी तैनात रहेंगे।