Stock Market: सेंसेक्स 90 अंक सुधर कर 73,738 पर और निफ्टी 22,300 के पार बंद

0
29

मुंबई। Stock Market Closed: वैश्विक बाजार में सकारात्मक संकेतों के बाद मंगलवार को घरेलू शेयर बाजार लगातार तीसरे दिन हरे निशान पर बंद हुए। हफ्ते के दूसरे कारोबारी दिन सेंसेक्स 89.83 (0.12%) अंकों की बढ़त के साथ 73,738.45 के स्तर पर जबकि निफ्टी 31.60 (0.14%) अंक मजबूत होकर 22,368.00 पर बंद हुआ। मंगलवार के कारोबारी सेशन के दौरान एयरटेल के शेयरों में 3 प्रतिशत तक का उछाल आया जबकि सनफार्मा के शेयर चार प्रतिशत तक फिसल गए।

निफ्टी ऑप्शन ट्रेडर्स मंगलवार के ट्रेडिंग सेशन में उस वक्त हैरान रह गए जब इंडिया VIX 22 फीसदी तक गिर गया। India VIX शॉर्ट टर्म में दलाल स्ट्रीट की वॉलेटालिटी का संकेत देता है।

बाज़ार में मंगलवार के ट्रेडिंग सेशन की शुरुआत में ही इंडिया VIX शेयर बाजार के इतिहास में एक दिन की सबसे खराब गिरावट में से एक में 22% तक गिरा. इंडिया VIX की गणना बेस्ट बिड और आउट-ऑफ-द-मनी नियर और मिड-मंथ निफ्टी ऑप्शन कॉन्ट्रैक्ट के ओपन इंट्रेस्ट का उपयोग करके की जाती है। यह 10-अंक से नीचे गिर गई। दिन के दौरान निफ्टी 0.5% बढ़कर दिन के उच्चतम स्तर 22,447 पर पहुंच गया था।

सेक्टोरियल इंडेक्स
निफ्टी मिडकैप 100 और बीएसई स्मॉल कैप में एक फीसदी से अधिक की तेजी दर्ज हुई जबकि निफ्टी आईटी, निफ़्टी बैंक, निफ़्टी ऑटो और निफ्टी एफएमसीजी इंडेक्स भी तेजी पर बंद हुए हैं। शेयर बाजार के टॉप गैनर्स की बात करें तो इनमें ग्रासिम इंडस्ट्रीज, भारती एयरटेल, नेस्ले इंडिया, मारुति सुजुकी, एचसीएल टेक, टाटा मोटर्स और एनटीपीसी के शेयर शामिल रहे । शेयर बाजार के टॉप लूजर्स में सन फार्मा, बीपीसीएल, आरआईएल, महिंद्रा, हिंडालको, डॉ रेड्डीस और एचडीएफसी लाइफ के शेयर शामिल रहे।

निफ्टी के टॉप गेनर और लूजर
निफ्टी पर ग्रासिम इंडस्ट्रीज, भारती एयरटेल, नेस्ले इंडिया, मारुति सुजुकी और टाटा मोटर्स के शेयर लाभ के साथ बंद हुए, जबकि सन फार्मा, बीपीसीएल, रिलायंस इंडस्ट्रीज, एमएंडएम और डॉ रेड्डीज लैबोरेटरीज के शेयर लाल निशान पर बंद हुए।