जयपुर एयरपोर्ट पर तस्करों से 1.34 करोड़ रुपये कीमत का सोना बरामद

0
35

नई दिल्ली। राजस्थान में जयपुर इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर कस्टम विभाग की टीम ने जयपुर एयरपोर्ट पर 2 किलो से ज्यादा तस्करी का सोना पकड़ा है। कस्टम विभाग की टीम ने एयरपोर्ट पर दो यात्रियों से करीब 1.34 करोड़ रुपये कीमत का 2 किलो 90 ग्राम सोने का पेस्ट बरामद किया है।

यात्री रेक्टम के अंदर लिक्विड फॉर्म में कैप्सूल के अंदर भरकर सोने की तस्करी कर रहे थे। रेक्टम में लिक्विड फॉर्म में 2 किलो 90 ग्राम सोना बरामद हुआ है। यात्री तस्करी का सोना लेकर मस्कट से जयपुर पहुंचे थे। कस्टम कमिश्नर सुग्रीव मीणा के निर्देशन में कार्रवाई को अंजाम दिया गया है।

कस्टम विभाग के कमिश्नर सुग्रीव मीणा के मुताबिक सोमवार देर रात दो यात्री मस्कट से फ्लाइट में बैठकर जयपुर इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर पहुंचे थे। संदिग्ध लगने पर कस्टम विभाग के अधिकारियों ने यात्रियों को रोका और चेकिंग की। पूछताछ करने पर यात्री संतोषपूर्वक जवाब नहीं दे पाए।

यात्रियों ने किसी भी प्रकार की वस्तु को अपने पास होने से इंकार कर दिया। कस्टम विभाग की टीम ने यात्रियों के सामान की सघनता से जांच की, लेकिन यात्री के सामान में कोई वस्तु नहीं मिली। संदिग्ध लगने पर अधिकारियों ने यात्रियों का मेडिकल चेकअप करवाया। मेडिकल जांच में यात्रियों के रेक्टम में कैप्सूल निकले।

कैप्सूल में पेस्ट के रूप में सोना छुपाया हुआ था। सोने का वजन करने पर 2 किलो 90 ग्राम निकला. तस्करी के सोने की कीमत करीब 1.34 करोड़ रुपये बताई जा रही है। कस्टम विभाग की टीम ने सीमा शुल्क अधिनियम 1962 के प्रावधानों के तहत तस्करी के सोने को जब्त कर लिया है। आरोपियो को गिरफ्तार करके पूछताछ की जा रही है।

सोना तस्करों के नेटवर्क के संबंध में पता लगाने का प्रयास किया जा रहा है। यह भी पता लगाने का प्रयास किया जा रहा है कि तस्करी का सोना कहां पर पहुंचाया जाना था और कौन-कौन से लोग इसमें शामिल हैं। जयपुर एयरपोर्ट पर पहले भी कई बार सोना तस्करी के मामले पकड़े जा चुके हैं। वर्ष 2024 की यह सबसे बड़ी सोना तस्करी पकड़ी गई है।