राजस्थान में तबादलों से हटा बैन, विधायकों की डिजायर पर होंगे 10 से 20 फरवरी तक तबादले

0
55

राजस्थान। Ban on transfers lifted: राजस्थान में भजनलाल सरकार ने तबादलों से बैन हटा दिया है। सभी विभागों में तबादले होंगे। विभिन्न बोर्ड और निगमों में तबादले हो सकेंगे। 10 से 20 फरवरी तक तबादले हो सकेंगे। प्रशासनिक सुधार विभाग द्वारा जारी आदेश के अनुसार 15 जनवरी 2023 से राजकीय कर्मचारियों पर लगाया प्रतिबंधन 10 फरवरी से 20 फरवरी की अवधि तक हटाया जाता है।

सभी विभागों से हटाया बैन
उल्लेखनीय है कि राजस्थान में लंबे समय से तबादलों पर बैन हटाने की मांग उठती रही है। हालांकि, अभी यह कंफर्म नहीं है कि शिक्षा विभाग में तबादलों से बैन हटा या नहीं है। क्योंकि आमतौर पर शिक्षा विभाग बैन हटाने के अलग से आदेश जारी करता है। लेकिन सभी प्रशासनिक सुधार विभाग ने जो आदेश जारी किया है। उससे साफ लिखा है कि सभी विभागों में तबादलों से बैन हटाया गया है। इसका मतलब यह भी है कि सभी विभागों में शिक्षा विभाग भी आता है।

विधायकों की डिजायर पर होंगे तबादले
विधानसभा चुनाव के दौरान तृतीय श्रेणी के अध्यापकों का तबादला का मुद्दा भी काफी गर्माया था। इसके लिए जयपुर में बड़े स्तर पर धरना प्रदर्शन भी हुए थे। लेकिन गहलोत सरकार ने तृतीय श्रेणी के शिक्षकों का तबादला नहीं किया। माना जा रहा है कि भजनलाल सरकार शिक्षकों का तबादला कर सकती है। बीजेपी के विधायक एवं कार्यकर्ता तबादलों से बैन हटाने की मांग कर रहे थे। ऐसे में लोकसभा चुनाव के मद्देनजर भजनलाल सरकार ने तबादलों से बैन हटाना ही उचित समझा है। माना जा रहा है कि विधायकों की डिजायर के आधार पर ही तबादले होंगे।