व्यक्ति को सम्मानजनक जीवन सुनिश्चित करती हैं सरकारी योजनाएंः स्पीकर बिरला

0
62

लोक सभा अध्यक्ष ने ग्रामीणों के साथ सुना पीएम मोदी का संबोधन

कोटा। लोक सभा अध्यक्ष ओम बिरला ने कहा कि सामान्य व्यक्ति को सम्मानजनक जीवन सुनिश्चित करने के लिए केंद्र और राज्य सरकार ने विभिन्न प्रकार की योजनाएं संचालित की हैं। सामाजिक कार्यकर्ताओं और सरकारी अधिकारियों-कर्मचारियों का यह दायित्व है कि वे पात्र व्यक्तियों को योजनाओं का लाभ दिलाकर उन्हें आत्मनिर्भर बनने में मदद करें। वे सोमवार को विकसित भारत संकल्प यात्रा शिविर को सम्बोधित कर रहे थे। इस अवसर पर उन्होंने ग्रामीणा के साथ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का सम्बोधन सुना।

सांगोद विधान सभा क्षेत्र के मूंडला गांव में आयोजित शिविर में स्पीकर बिरला ने कहा कि पिछले नौ वर्षों में अनेक ऐसी योजनाओं ने मूर्त रूप लिया जिसने समाज के गरीब और वंचित व्यक्ति के जीवन को परिवर्तित किया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी चाहते हैं कि प्रत्येक व्यक्ति आत्मनिर्भर बनकर देश को आत्मनिर्भर और विकसित बनाने में अपना सर्वश्रेष्ठ योगदान दे।

उन्होंने कहा कि आज भी बहुत से ऐसे लोग हैं जो सरकार की योजनाओं की जानकारी के अभाव में उनका लाभ नहीं ले पा रहे हैं। ग्राम पंचायत स्तर पर सामाजिक कार्यकर्ता और अधिकारी ऐसे लोगों की सूची तैयार कर उनको लाभान्वित करें। यदि इसमें कोई कठिनाई आती है तो हमें अवगत करवाएं, हर बाधा को दूर किया जाएगा। कैंप में 21 महिलाओं को उज्ज्वला योजना के तहत मुफ्त गैस सिलेंडर से लाभान्वित किया गया।

आज भारत तय करता है वैश्विक एजेंडा
स्पीकर बिरला ने कहा कि पिछले नौ वर्ष में एक नए भारत का उदय हुआ है। यह भारत दुनिया के बताए एजेंडा पर नहीं चलता बल्कि खुद वैश्विक एजेंडा तय करता है। जी-20 के दौरान भारत ने ‘‘वसुधैव कुटुम्बकम- एक पृथ्वी, एक परिवार, एक भविष्य‘‘ को जो मंत्र दिया, उसे पूरी दुनिया मान रही है।

सहायक उपकरणों के लिए करवाएं पंजीकरण
स्पीकर बिरला ने दिव्यांग और वरिष्ठजनों को भी सहायक उपकरण निशुल्क प्राप्त करने के लिए अपना पंजीकरण करवाने को कहा। उन्होंने बताया कि 11 जनवरी से सम्पूर्ण संसदीय क्षेत्र में पंजीकरण शिविरों का आयोजन प्रारंभ हो रहा है। सामाजिक कार्यकर्ता प्रत्येक पात्र व्यक्ति को शिविर तक लाएं।

यह प्रबुद्धजन रहे उपस्थित
कार्यक्रम में भाजपा देहाज जिलाध्यक्ष प्रेम गोचर, प्रधान कृष्णा शर्मा, सरस डेयरी अध्यक्ष चैन सिंह राठौड़, पूर्व उप प्रधान महेंद्र शर्मा, वरिष्ठ नेता महिप सिंह, सरपंच नीतू नागर, जिला परिषद सदस्य राजनीता मेघवाल, पंचायत समिति सदस्य जगदीश मेघवाल, हेमंत शर्मा, विशाल गुर्जर, प्रहलाद मेरोठा, भीमराज मीणा, मंडल अध्यक्ष सरोज यादव, जिला उपाध्यक्ष मनीष शर्मा उपस्थित रहे।