ताज होटल से लीक हुई 15 लाख लोगों की पर्सनल जानकारी, 5000 डॉलर में बेची डिटेल

0
61

मुंबई। टाटा ग्रुप (Tata group) के स्वामित्व वाले ताज होटल ग्रुप में डेटा उल्लंघन में लगभग 15 लाख लोगों की पर्ननल जानकारी में सेंध लग गई है और ग्राहकों का यह डेटा 2014 से 2020 तक का है। इकोनॉमिक टाइम्स ने सूत्रों का हवाला देते हुए बताया कि नवंबर की शुरुआत में हुए डेटा उल्लंघन से लगभग 15 लाख लोगों की निजी जानकारी खतरे में है।

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, ताज होटल डेटाबेस से 15 लाख यूजर्स के पर्सनल डेटा में सेंध लगी है, जो डार्क वेब पर 5,000 डॉलर में खरीदने के लिए उपलब्ध है। इस बीच, टाटा ग्रुप की हॉस्पिटैलिटी फर्म इंडियन होटल्स कंपनी लिमिटेड (Indian Hotels Company Ltd) ने गुरुवार को कहा कि वह डेटा उल्लंघन के दावों की जांच कर रही है।

इंडियन होटल्स कंपनी लिमिटेड (IHCL) के प्रवक्ता ने कहा, ‘अपराधी, जिसे ‘डैनकुकीज’ के नाम से जाना जाता है, वह संपूर्ण डेटासेट, एड्रेस, मेंबरशिप आईडी, मोबाइल नंबर और अन्य पर्सनल पहचान योग्य जानकारी (PII) के लिए 5,000 डॉलर मांग रहा है।

IHCL ने कहा, ‘हमें किसी ऐसे व्यक्ति के बारे में जानकारी मिली है जो सीमित ग्राहक डेटा सेट के कब्जे का दावा कर रहा है जो गैर-संवेदनशील प्रकृति का है। हमारे ग्राहकों के डेटा की सुरक्षा हमारे लिए सबसे महत्वपूर्ण है।’

IHCL यह कहते हुए कि ग्राहकों के डेटा की सुरक्षा कंपनी के लिए सबसे महत्वपूर्ण है, प्रवक्ता ने कहा, ‘हम इस दावे की जांच कर रहे हैं और संबंधित अधिकारियों को सूचित कर दिया है।’प्रवक्ता ने आगे कहा, ‘हम अपने सिस्टम की निगरानी करना जारी रखते हैं और किसी मौजूदा या चल रहे सुरक्षा मुद्दे या व्यावसायिक संचालन पर प्रभाव का कोई सुझाव नहीं है।’

IHCL ने कहा कि साइबर सुरक्षा निगरानीकर्ता (cybersecurity watchdog) और इंडियन कंप्यूटर इमरजेंसी रिस्पांस टीम (CERT-In) को उल्लंघन के बारे में जानकारी है।IHCL ताज, सेलेक्शन्स (SeleQtions), विवांता (Vivanta) और जिंजर (Ginger) सहित अन्य के तहत कई हॉस्पिटैलिटी प्रॉपर्टीज का संचालन करता है।

गिरे शेयर: ताज होटल्स के डेटा में सेंधमारी की खबर आने के बाद कंपनी के शेयरों में BSE और NSE पर गिरावट देखने को मिली। बीएसई पर इसके शेयर आज यानी 24 नवंबर को 10:16 बजे 0.59 प्रतिशत गिरकर 220.45 रुपये पर ट्रेड कर रहे थे। वहीं, एनएसई पर भी इसके शेयरों में 1.50 अंकों की गिरावट आई। कंपनी के शेयर 0.67% लुढ़ककर 220.80 रुपये पर कारोबार करते दिखे।