Congress 4th List: राजस्थान में कांग्रेस प्रत्याशियों की चौथी सूची आज संभव

0
56

सीईसी की बैठक में 100 नामों पर मंथन , बाकी नामों पर आज लगेगी अंतिम मुहर

नई दिल्ली / जयपुर। Congress 4th List राजस्थान में कांग्रेस उम्मीदवारों की चौथी लिस्ट आज आने की संभावना है। इसके लिए दिल्ली में कांग्रेस सीईसी की बैठक होगी। बैठक में नामों पर अंतिम मुहर लग सकती है। रविवार को दिल्ली में स्क्रीनिगं कमेटी की बैठक हुई थी। जिसमें करीब 100 नामों पर मंथन हुआ है। 65 नाम तय कर लिए है। जबकि बचे नामों पर आज फैसला होना है।

कांग्रेस ने पहली सूची मे 33, दूसरी में 43 और तीसरी में 19 उम्मीदवार घोषित किए है। कुल 95 उम्मीदवार घोषित कर दिए है। सीएम गहलोत समेत पार्टी के वरिष्ठ नेता दिल्ली में डटे हुए है। ऐसी चर्चा है कि बसपा से कांग्रेस में शामिल हुए भरतपुर की नदबई विधानसभा से जोगिंद्र सिंह अवाना का टिकट फाइनल हो गया है।

अब तक कांग्रेस ने तीन सूचियां जारी की है। तीनों में गहलोत-पायलट समर्थकों को टिकट मिले है। सचिन पायलट अपने समर्थक विधायकों को टिकट दिलानें में सफल रहे हैं। जबकि गहलोत भी पीछे नहीं रहे हैं। गहलोत के समर्थकों को बंपर टिकट मिले है। बता दें टिकट देने से पहले पार्टी ने अपने स्तर पर सर्वे किए है। फीडबैक लिया है।

उम्मीदवारों को बायडोटा भी लिए है। लेकिन अभी तक तीनों सूचियों को देखने से साफ जाहिर होता है कि सिर्फ गहलोत-पायलट समर्थको को ही टिकट मिले है। उम्रदराज मंत्रियों को भी टिकट मिले है। नए चेहरों को अवसर नहीं मिला है। वहीं पुराने चेहरों पर दांव लगया गया है।

निर्दलीय चुनाव जीकर गहलोत सरकार को समर्थन देने वाले थानागाजी विधायक कांति मीणा को भी टिकट मिल सकता है। एआईसीसी मुख्यालय में आज शाम पांच बजे सीईसी की बैठक प्रस्तावित है। बैठक में राजस्थान कांग्रेस के वरिष्ठ नेता शामिल होंगे। ऐसी संभावना है कि 65 नामों पर सहमति बन गई है। इन नामों पर सीईसी की आज फाइनल मुहर लग जाएगी। इसके बाद सूची जारी कर दी जाएगी।

सियासी जानकारों का कहना है कि यह पूरी संभावना है कि बसपा से कांग्रेस में शामिल हुए विधायकों और निर्दलीय विधायकों को टिकट मिलेंगे। कांग्रेस ने अभी तक तीन सूचियां जारी की है। इन तीनों में निर्दलीय विधायकों को टिकट मिले है।

बसपा से कांग्रेस में शामिल हुए नगर से वाजिब अली और करौली से लाखन मीना को टिकट दिया गया है। सीएम गहलोत संकेत दे चुके है कि सरकार को गिरने से बचाने वाले विधायकों को टिकट मिलेंगे। बता दें सचिन पायलट ने 2020 में बगावत कर गहलोत सरकार को संकट में डाल दिया था।