Opinion poll: राजस्थान में बीजेपी की राह नहीं आसान, फिर होगी कांग्रेस के हाथ में कमान

0
78

दोनों पार्टियों में कांटे की टक्कर, जानिए किसको कितनी सीटें

जयपुर। Rajasthan vidhan sabha election 2023 opinion poll: राजस्थान में होने वाले विधानसभा चुनाव में जीत हासिल करने के लिए कांग्रेस और भारतीय जनता पार्टी दोनों ने ही अपनी पूरी ताकत झोंक दी है। प्रदेश के राजनीतिक इतिहास को देखें तो इस राज्य में आज तक जनता ने एक पार्टी की सरकार को लगातार दूसरा मौका नहीं दिया है। अगर इस बार कांग्रेस की जीत होती है तो राजस्थान की पिछले तीस सालों से चली आ रही परंपरा भी बदल जाएगी। लेकिन इस बार कड़ी टक्कर होने की उम्मीद है। सर्वे में चौंकाने वाले आंकड़े आए हैं।

राजस्थान में सत्ताधारी कांग्रेस पार्टी की सरकार फिर से सत्ता में आने का दावा कर रही है। जबकि बीजेपी ने जीत हासिल करने के लिए कमर कस ली है। इसी बीच शुक्रवार को एक मिडिया हाउस ने सर्वे जारी कर दिया गया। इस सर्वे के मुताबिक राजस्थान में बीजेपी और कांग्रेस दोनों की नींद उड़ती हुई नजर आ सकती है।

इस नए सर्वे के अनुसार राजस्थान में अगर आज चुनाव करवाए जाएं तो बीजेपी और कांग्रेस में कड़ी टक्कर नजर आ रही है। राजस्थान की 200 विधानसभा सीटों में बीजेपी को 95 से 105 सीटें मिलती हुई दिखाई दी। जबकि कांग्रेस को 91 से 101 सीटें मिलने की उम्मीद है। इसके आलावा अन्य को 3 से 6 सीटों पर जीत मिल सकती है। बता दें कि साल 2018 में भी बीजेपी 73 सीटों पर थी और कांग्रेस 100 सीटों पर थी।

अगर साल 2018 के चुनाव पर नजर डालें तो कई विधानसभा सीट पर मतदाताओं ने प्रमुख पार्टी कांग्रेस और भारतीय जनता पार्टी को तीसरे, चौथे नंबर पर धकेल दिया था। बता दें कि, 2018 के विधानसभा चुनाव में बहुजन समाज पार्टी ने तीन सीट पर भारतीय जनता पार्टी को और दो सीट पर कांग्रेस पार्टी को हराया था। एक सीट पर बसपा और सपा में टक्कर थी।

बहुजन समाज पार्टी ने उदयपुरवाटी, किशनगढ़ बॉस और नदबई में बीजेपी प्रत्याशियों को हराया था। वहीं करौली और तिजारा में कांग्रेस पार्टी के प्रत्याशियों को हराया था। इसके साथ ही भरतपुर जिले की नगर विधानसभा सीट पर बसपा-सपा में मुकाबला रहा। इन सीटों पर बीजेपी तीसरे और कांग्रेस चौथे नंबर पर रहे थे।