Physics Wallah: फिजिक्स वाला ने शुरू किया पीडब्ल्यू आईओआई प्रोग्राम

0
100

कोटा। Physics Wallah launches PW Institute: तकनीकी शिक्षा में भारत के अग्रणी तकनीकी शिक्षण संस्थान फिजिक्स वाला  ने पीडब्ल्यू इंस्टीट्यूट ऑफ इनोवेशन शुरू किया है। इस इंस्टीट्यूट में कंप्यूटर साइंस और एआई का चार वर्षीय रेजीडेंशिल प्रशिक्षण दिया जाएगा। 

इस कोर्स को इंडस्ट्री के लिए जरूरी कौशल से परिपूर्ण करने और प्रोफेशनल्स की मांग एवं आपूर्ति के अंतर को पाटकर उन्हें भविष्य की जरूरतों के लिए तैयार करने के अनुरूप बनाया गया है। पीडब्ल्यू आईओआई का पहला बैच 27 सितंबर  को शुरू होगा, जिसका ओरिएंटेशन 25 सितंबर को होगा। जेईई एडवांस के लिए योग्य छात्रों को प्रोग्राम में सीधे प्रवेश मिलेगा।  प्रवेश परीक्षा 19 अगस्त को निर्धारित है।

पीडब्ल्यू के सीआईओ और पीडब्ल्यू आईओआई के अध्यक्ष विश्व मोहन ने कहा कि भारतीय सॉफ्टवेयर इंडस्ट्री में तेजी से वृद्धि के बावजूद, भारतीय इंजीनियरिंग स्नातकों की रोजगार दर अपेक्षाकृत कम बनी हुई है। पिछले कुछ वर्षों में सिर्फ मामूली सुधार हुआ है। इसके अलावा, कुशल एआई और डेटा विज्ञान पेशेवरों की  मांग-आपूर्ति का अंतर बढ़ा है। इसको ध्यान में रखते हुए शिक्षण के तरीके में व्यापक बदलाव की जरूरत है।

पीडब्ल्यू स्किल्स के सीईओ सुधांशु कुमार ने कहा,  हमारा लक्ष्य हमारे छात्रों की तत्काल जरूरतों को पूरा करना और भविष्य में नौकरी के अवसरों में मांग और आपूर्ति के बीच अंतर को पाटना है। कोर्स के अंत में संस्थान का प्लेसमेंट सेल छात्रों को नौकरी दिलाने में मदद करेगा। प्लेसमेंट के लिए टाटा आईक्यू, सीमेंस, लीडस्क्वेयर, एसएपी, ओरेकल, केपीएमजी, अमेजॅन सहित 500 से अधिक हायरिंग पार्टनर के साथ साझेदारी की गई है।

चार साल के रेजीडेंशिल प्रोग्राम में शिक्षा के अनोखे और समग्र दृष्टिकोण के साथ प्रशिक्षित किया जाएगा। इंस्टीट्यूट के पास अनुभवी शिक्षक और शीर्ष कंपनियों के लीडर्स मेंटर के रूप में उपलब्ध हैं।  100 प्रतिशत छात्रवृति की व्यवस्था है।

कोर्स को बाजार के प्रौद्योगिकी रुझानों के अनुरूप बनाया गया है। छात्रों को किसी प्रमुख संस्थान के समानांतर  स्नातक की डिग्री हासिल करने का अवसर भी उपलब्ध रहेगा। यह डिग्री छात्रों को भारत या विदेश में आगे की शिक्षा के अवसर तलाशने और उन्हें प्रतिस्पर्धी परीक्षाओं में बैठने के योग्य बनाती है।