राजस्थान में अगले 5 दिन भारी वर्षा का अलर्ट जारी, जानिए कहां-कहां होगी

0
94

जयपुर। भारतीय मौसम विज्ञान विभाग ने राजस्थान में अगले 5 दिन जोरदार वर्षा का अलर्ट जारी किया है। आईएमडी ने आने वाले दिनों में राजस्थान, उत्तर प्रदेश समेत देश के पूर्वी और पूर्वोत्तर क्षेत्र में भारी बारिश की भविष्यवाणी की है।

इसमें यह भी कहा गया है कि 2-3 अगस्त के बीच उत्तर पश्चिम भारत में बारिश में बढ़ोतरी होगी। 31 जुलाई से 3 अगस्त के बीच उत्तर प्रदेश, राजस्थान, हिमाचल प्रदेश, पंजाब, हरियाणा-चंडीगढ़-दिल्ली में मध्यम से भारी बारिश भी होने की संभावना है।

आईएमडी ने कहा कि अगले पांच दिनों के दौरान राजस्थान, मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ में मध्यम बारिश के साथ-साथ छिटपुट भारी बारिश होने की संभावना है। पूर्वी भारत में 3 अगस्त के दौरान बिहार, झारखंड, ओडिशा, पश्चिम बंगाल और अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में हल्की और भारी बारिश होने की संभावना है। राजस्थान की बात करें तो कई हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश हुई है।

कहां कितनी हुई बारिश
जयपुर मौसम केंद्र ने बताया कि शनिवार और रविवार के दौरान सवाई माधोपुर, सीकर, नवलगढ़ में जमकर बारिश हुई। बामनवास (सवाई माधोपुर) और उदयपुरवाटी (झुंझुनू) में 10-10 सेंटीमीटर बारिश हुई। श्रीमाधोपुर (सीकर) में नौ सेंटीमीटर, चोमू (जयपुर) और हनुमानगढ़ में सात सेंटीमीटर और अन्य जगहों पर एक से छह सेंटीमीटर तक बारिश दर्ज की गई। विभाग ने अगले 24 घंटे के दौरान राज्य के कई इलाकों में बारिश का सिलसिला जारी रहने की संभावना जताई है।