Audi Q8 e-tron SUV भारत में अनवील, जानिए फीचर्स एवं कीमत

0
134

नयी दिल्ली। ऑडी (Audi) इंडिया ने इलेक्ट्रिक SUV ऑडी Q8 ई-ट्रॉन (Audi Q8 e-tron) के फेसलिफ्ट वर्जन को भारत में अनवील कर दिया है। जर्मन लक्जरी कार मेकर कंपनी ने SUV के दोनों वैरिएंट स्टैंडर्ड और स्पोर्टबैक कूप की परफॉर्मेंस बढ़ाने के लिए बैटरी पैक और इलेक्ट्रिक मोटर को अपडेट किया है। साथ ही डिजाइन में भी कॉस्मैटिक चेंजेस किए हैं।

कंपनी का दावा है कि Q8 ई-ट्रॉन फुल चार्ज पर 600km चल सकती है और 5.6 सेकेंड में 0 से 100 की स्पीड हासिल कर सकती है। भारत में मर्सिडीज-बेंज EQC के बंद होने के बाद Q8 ई-ट्रॉन का मुकाबला जगुआर I-पेस है, जिसकी कीमत सीमा 1.20 से 1.24 करोड़ रुपए (एक्स-शोरूम) के बीच है। भारत में Q8 ई-ट्रॉन की कीमत 1.19 करोड़ से शुरू होकर 1.24 करोड रुपए तक जाएगी।

कंपनी ने हाल ही में कार का टीजर जारी किया था। तब ऑडी इंडिया के प्रमुख बलबीर सिंह ढिल्लन ने कहा था, ‘Q8 ई-ट्रॉन को भारत सहित पूरी दुनिया में एक साथ लॉन्च किया जाएगा। Q8 ई-ट्रॉन को कंप्लीट बिल्ड यूनिट (CBU) के रूप में इम्पोर्ट किया जाएगा।’ कंपनी ने 7 जुलाई को सोशल मीडिया पर Q8 ई-ट्रॉन इलेक्ट्रिक SUV और स्पोर्टबैक कूपे का फर्स्ट लुक जारी किया था।

एक्सटीरियर डिजाइन

अपडेटेड Q8 ई-ट्रॉन ने पिछले साल नवंबर में ग्लोबल शुरुआत की थी। इसके फ्रंट में न्यू डिजाइन एक डुअल-टोन ट्रैपेजॉइडल ग्रिल, नया 2D लोगो, न्यू डिजाइन फ्रंट बंपर और अपडेटेड LED हेडलैंप दिए गए हैं। वहीं, रियर में कनेक्टेड LED टेललाइट्स और बंपर को अपडेट किया गया है।

न्यू Q8 ई-ट्रॉन के ब्लैक-आउट बी-पिलर पर ‘AUDI’ और ‘Q8 ई-ट्रॉन क्वाट्रो’ की बैजिंग मिलती है, जो इसे एक प्रीमियम टच देती है। इलेक्ट्रिक SUV में 20 इंच के नए अलॉय व्हील दिए गए हैं।

बैटरी, रेंज और चार्जर
ऑडी के अनुसार, Q8 ई-ट्रॉन की परफॉर्मेंस बेहतर करने के लिए दो इलेक्ट्रिक मोटर दी गई हैं। दोनों मोटर मिलकर 408 की पावर और 664 Nm का टॉर्क जनरेट करती हैं। कंपनी का दावा है कि कार के दोनों मॉडल सिर्फ 5.6 सेकंड में 0 से 100 Kmph की स्पीड हासिल करने में सक्षम हैं। दोनों मोटर को पावर देने के लिए 114kWh का लीथियम-आयन बैटरी पैक दिया गया है, जिसे फुल चार्ज करने पर 600 किलोमीटर तक की रेंज मिलती है।

ऑडी Q8 ई-ट्रॉन 22kW के AC चार्जर से लैस है। यह 170kW DC फास्ट चार्जिंग को भी सपोर्ट करती है। AC चार्जर से Q8 ई-ट्रॉन को लगभग 6 घंटे में 0 से 100% चार्ज किया जा सकता है। वहीं, DC फास्ट चार्जर से कार को सिर्फ 31 मिनट में 10 से 80% तक चार्ज किया सकता है। Q8 ई-ट्रॉन में दोनों तरफ चार्जिंग पोर्ट मिलते हैं। कार में लगेज रखने के लिए 569 लीटर का बूट स्पेस मिलता है।
इंटीरियर डिजाइन
नई Q8 ई-ट्रॉन का इंटीरियर लेआउट पुराने मॉडल की तरह ही है। कार में मेमोरी फंक्शन के साथ इलेक्ट्रिकली एडजस्टेबल फ्रंट सीटें मिलती हैं, जो हीटिंग, वेंटिलेशन और मसाज कैपेबलिटी के साथ आती है। केबिन में सेंटर कंसोल पर दो टचस्क्रीन दी गई हैं। इसमें इंफोटेनमेंट सिस्टम के लिए 10.1 इंच की स्क्रीन और HVAC सिस्टम सहित कार के अलग-अलग फंक्शन को कंट्रोल करने के लिए 8.6 इंच की स्क्रीन शामिल है।

डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर को पिछले मॉडल से बरकरार रखा गया है। इसके अलावा कार में 16-स्पीकर बैंग और ओल्फसेन साउंड सिस्टम, पैनोरमिक सनरूफ, 360-डिग्री कैमरा सिस्टम, 4-जोन क्लाईमेट कंट्रोल और टायर प्रेशर मॉनिटरिंग सिस्टम (TPMS) शामिल हैं। कंपनी ने कार की राइडिंग हैंडलिंग को बेहतर करने के लिए चेसिस कंट्रोल सिस्टम को रीकेलिब्रेट और फाइन ट्यून किया है।