पीएम मोदी ने देश की सबसे छोटी वंदे भारत ट्रेन जोधपुर-अहमदाबाद का किया लोकार्पण

0
65

जोधपुर। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वर्चुअली जोधपुर से अहमदाबाद के लिए देश की सबसे छोटी वंदे भारत ट्रेन को शुक्रवार को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। इस ट्रेन में 16 की जगह आठ ही कोच ही शामिल हैं। इस बदलाव के चलते जोधपुर से अहमदाबाद तक चलने वाली ये वंदेभारत देश की सबसे छोटी वंदेभारत ट्रेन है।

वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन के शुभारंभ के मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि वंदे भारत ट्रेन ने देश के मध्यम वर्ग को सुविधाओं के लिए नई उड़ान दी है। एक समय था जब नेता लोग चिट्ठी लिखा करते थे कि हमारे यहां ट्रेन का हॉल्ट यानी ठहराव करवा दीजिए। आज वो चिट्ठी लिखते हैं, हमारे क्षेत्र से भी वंदे भारत चलाइए। वंदे भारत का यह क्रेज है।

पीएम नरेंद्र मोदी ने यूपी गोरखपुर से वीडियो कॉन्फ्रेसिंग के ज़रिए जोधपुर-अहमदाबाद (साबरमती) वंदे भारत उद्घाटन स्पेशल रेलसेवा को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। राजस्थान के राज्यपाल कलराज मिश्र, मुख्यमंत्री अशोक गहलोत वर्चुअली जुड़े और केंद्रीय जलशक्ति मंत्री गजेंद्र सिंह शेखवात भी समारोह में जोधपुर स्टेशन पर राज्यसभा सांसद राजेंद्र गहलोत के साथ मौजूद रहे।

वंदे भारत ट्रेन को देखने जोधपुर स्टेशन पर जनता उमड़ पड़ी। इस दौरान केंद्रीय मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत ने कहा कि जोधपुर रूट पर सभी लाइन इलेक्ट्रिक की जा रही हैं। दिसंबर 2023 तक तो जोधपुर में डीजल इंजन ही बंद हो जाएंगे, केवल ट्रेनों के इलेक्ट्रिक इंजन ही चलेंगे।

जोधपुर जंक्शन के प्लेटफॉर्म नंबर एक पर वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन खड़ी हुई। इस दौरान लोगों ने सेल्फी ली। स्टेशन पर तीन बड़ी एलईडी स्क्रीन प्रोग्राम को लाइव दिखाने के लिए लगाई गईं। ट्रेन को पटरियों पर दौड़ते हुए लाइव दिखाने के लिए पांच कैमरे भी लगाए गए।

इन स्टेशनों पर ठहराव
उत्तर पश्चिम रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी कैप्टन शशि किरण ने बताया कि सात जुलाई को गाड़ी संख्या 02487, जोधपुर-अहमदाबाद (साबरमती) वंदे भारत उद्घाटन स्पेशल रेलसेवा जोधपुर से रवाना होकर साबरमती पहुंचेगी। यह ट्रेन भगत की कोठी, पाली मारवाड़, मारवाड़ जंक्शन, फालना, जवाई बांध, आबूरोड, पालनपुर और मेहसाना स्टेशनों पर ठहराव करेगी।

नौ जुलाई से नियमित चलेगी वंदे भारत
नौ जुलाई से वंदे भारत एक्सप्रेस नियमित रूप से चलेगी। मंगलवार को ट्रेन रद्द रहेगी। इस दिन मेंटिनेंस और सफाई होगी। सप्ताह में छह दिन वंदे भारत जोधपुर मुख्य स्टेशन से रवाना होकर गुजरात के अहमदाबाद साबरमती स्टेशन पहुंचेगी। ट्रेन दोनों तरफ जोड़े में आएगी और जाएगी।