स्किलअप कोटा के प्रतिभागियों और युवाओं से मिलने आएंगे अमन गुप्ता

0
112

बोट कंपनी के फाउंडर देंगे युवाओं को आगे बढ़ने का मंत्र

कोटा। आन्या फाउंडेशन की ओर से प्रारंभ किए जा रहे स्किलअप कोटा कार्यक्रम में सिर्फ युवाओं का कौशल ही नहीं निखरेगा बल्कि वह परिस्थितियों से जीतकर आगे बढ़ने के मंत्र भी जानेंगे। सफलता की राह पर दृढ़ता से आगे बढ़ने की यह सीख बोट कम्पनी के सीओ और फाउंडर तथा शार्क टैंक इंडिया फेम अमन गुप्ता खुद देंगे। वे स्किलअप कोटा के प्रतिभागियों तथा शहर के अन्य युवाओं से मिलने कोटा आएंगे।

आन्या फाउंडेशन की संयोजक और वरिष्ठ सिविल सेवक अंजलि बिरला ने बताया कि कौशल विकास के बाद भी व्यक्ति की सफलता की राह में अनेक कठिनाइयां आती हैं। उस समय व्यक्ति का आत्मविश्वास और खुद पर भरोसा ही उसका सबसे बड़ा मददगार होता है। कोर्स के दौरान हम चाहते हैं कि प्रतिभागी कौशल के साथ चुनौतियों का सामना करने का हुनर भी सीखें। इसके अलावा शहर में अनेक ऐसे प्रतिभाशाली युवा हैं जो एन्टरप्रेन्योर बनकर देश के विकास में अपना योदान देना चाहते हैं।

उन्होंने बताया कि इसी को देखते हुए अमन गुप्ता को स्किलअप कोटा के प्रतिभागियों और कोटा के युवाओं से मिलने के लिए आमंत्रित किया गया है। अमन स्वयं जिन्दगी में अनेक बार विफल हुए, लेकिन उन्होंने हार नहीं मानी। वे लगातार प्रयास करते रहे और अंततः बोट जैसी बड़ी कम्पनी स्थापित करने में सफल रहे जिसने अनेक विदेशी कम्पनियों को भी पीछे छोड़ दिया।

उन्होंने बताया कि अमन गुप्ता स्किलअप कोटा के प्रतिभागियों और कोटा के युवाओं से संवाद के दौरान सफलता के टिप्स देंगे। इसके साथ ही वे कई ऐसे मंत्र देंगे जो उन्हें आगे बढ़ते रहने को प्रेरित करेंगे। जो प्रतिभागी और युवा स्वरोजगार से जुड़ना चाहते हैं, उन्हें अमन गुप्ता से एन्टरप्रेन्योरशिप के गुर भी सीखने को मिलेंगे।

इन ट्रेड्स में मिलेगा प्रशिक्षण
स्किलअप कोटा कार्यक्रम के तहत 1500 युवाओं को आपातकालीन चिकित्सा तकनीशियन, सिलाई, बुनाई, टेलीऑपरेटर, डिजिटल मार्केटिंग, मेकअप आर्टिस्ट और ब्यूटिशियन, टेली ऑपरेटर और डेटा ऑपरेटर, आर्टिफिशियल ज्वैलरी बनाने का प्रशिक्षण दिया जाएगा। प्रशिक्षण के बाद उन्हें नौकरी अथवा स्वरोजगार से जुड़ने में भी सहायता की जाएगी।

अब ऑफलाइन रजिस्ट्रेशन की भी सुविधा
स्किलअप कोटा कार्यक्रम का भाग बनने के इच्छुक युवा अब इसके लिए ऑफलाइन रजिस्ट्रेशन भी करवा सकते हैं। इसके लिए युवा 2 नवीनतम पासपोर्ट साइज फोटो, जन्म प्रमाण पत्रए आधार कार्ड तथा उच्चतम शिक्षा के प्रमाण पत्र की फोटो प्रति के साथ 128ए शक्ति नगर, चंबल गार्डन रोड पर सम्पर्क कर सकते हैं। इसके अलावा ऑनलाइन लिंक aanyafoundation.in/skillupkota/ पर रजिस्ट्रेशन करवाया जा सकता है। कार्यक्रम से संबंधित अधिक जानकारी के लिए मोबाइल नम्बर 9672977553 पर सम्पर्क किया जा सकता है।