कोटा में हुआ बास्केटबॉल यूथ टूनामेंट का भव्य आगाज

0
73

कोटा की बालिका वर्ग टीम ने किया विजयी आगाज, एकतरफा रहे प्रथम दिन के मुकाबले

कोटा। शिक्षा के क्षेत्र में कोटा अपनी विराट पहचान बना चुका है और जहां देश के हर कोने से बच्चा अध्यापन करने आता है, कोटा शहर शहर अपने पंख फैला रहा है और शिक्षा के बाद खेलों में भी अपना नाम कमा रहा है। कोटा के खिलाडी विभिन्न खेलों में स्थान बना रहे हैं । यह बात 38वीं यूथ बॉस्केटबॉल प्रतियोगिता के विधिवत शुभारंभ के अवसर पर राजस्थान बॉस्केटबॉल संघ के अध्यक्ष अजित सिंह ने कही।

उन्होने कहा कि यह यूथ टीम आज अपनी मेहनत से प्रदेश स्तर पर अपना नाम कमा रही है। यदि सच्ची खेल भावना व अनुशासन से कार्य करते रहें तो यह राष्ट्रीय व अंतरारष्ट्रीय स्तर तक भारत को गौरांवित करेंगे। इस अवसर पर उम्मेद क्लब उपाध्यक्ष मनीष धारीवाल, राजस्थान बॉस्केटबॉल संघ के अध्यक्ष अजित सिंह व सचिव देवेन्द्र शेखावत,संरक्षक विक्रम सिंह, कोटा जिला बास्केटबॉल संघ के लोकेन्द्र राजावत महासचिव राजेन्द्र सिंह मंचासीन रहे।

संरक्षक विक्रम सिंह ने कोटा की तैयारियों की प्रशंसा करते हुए कहा कि कोटा ने मेजबान के तौर पर अपनी भूमिका का निर्वहन बखूबी किया है। चाहे मैदान पर व्यवस्थाओं का प्रश्न हो या मैदान के बाहर व्यवस्थाओं की बात हो। जिला संघ की टीम ने जिम्मेदारी अच्छी तरह से निभाई है।

जिला संघ के अध्यक्ष लोकेन्द्र राजावत ने कहा कि हमारा उद्देश्य खेलों को बढावा देने का है। हम चाहते हैं कि कोटा शहर अपनी पहचान खेलों की नगरी के रूप में बनाए। उन्होने कहा कि श्री उम्मेद स्पोर्ट्स क्लब में भी निरंतर खेलों को प्रोत्साहन देने के लिए विभिन्न आयोजन किए जाते हैं। कोटा में स्वर्गीय राहुल चौधरी और सचिव राजेश चतुर्वेदी की स्मृति में 38वीं यूथ बॉस्केटबॉल प्रतियोगिता का आयोजन करवाकर बास्टकेटबॉल की खोई छवि को वापस लाने का प्रयास किया है।

यह रहे शुक्रवार को खेले गए मैच के नतीजे
38वीं यूथ बॉस्केटबॉल प्रतियोगिता का आयोजन शुक्रवार को उम्मेद क्लब, जेके पेवैलियन व गर्वमेंट कॉलेज में किया गया। बालक व बालिका दोनों वर्गों में मैच आयोजित किए गए थे। कुछ मैच को छोडकर अधिकांश मुकाबले एकतरफा रहे। प्रात:काल के खेले गए बालक वर्ग के मैचों में राजसंमद की टीम ने एकतरफा मैच बनाकर 20—07 से टोंक की टीम को हराया।

वही बूंदी की टीम नागौर से 30 से मुकाबले 15 अंको से हार गई। दौसा ने हनुमानगढ की टीम को पूरे मैदान पर दौडाया पर गेंद उनके हाथ में नहीं आ सकी। दौसा के 49 बास्केट के जवाब में हनुमानगढ़ केवल 09 ही बास्केट कर सकी। बाड़मेर व सीरोही का मुकाबला भी एकतरफा रहा। बाड़मेर ने 51—12 से मैच अपने नाम किया।

भीलवाडा व बारां की भी यही कहानी रही। भीलवाडा ने 50—07 के अंको पर से मैच अपने नाम किया। वहीं प्रात: काल में बालिका वर्ग के मैचों में बाड़मेर व राजसमंद के मुकाबले मेंं 37—17 अंको से राजसमंद ने मैच में विजयी आगाज किया।

चित्तौड़ व श्री गंगानगर के मुकाबलों में 32 अंकों के जवाब में श्री गंगानगर 16 अंक बनाकर प्रतियोगिता से बाहर हो गई। शाम को खेले गए प्रतियोगिता के बालक वर्ग के मुकाबले भी एकतरफा रहे। भीलवाड़ा ने अलवर को 45—13 हराकर मैच अपने नाम किया। वहीं चितौड़गढ़ ने भी अजमेर की टीम को चारों खाने चित करते हुए 55 अंको के मुकाबले में 15 पर सीमित कर मैच अपने नाम किया। उदयपुर व सवाई माधोपुर की टीम के बीच मैच रोचक रहा। उदयपुर ने 45—34 से मैच अपने नाम किया।

वहीं बालिका वर्ग में भीलवाडा व पाली के बीच खेले गए मैच में पाली महज 2 बास्केट कर सकी ओर भीलवाडा ने जवाब में 54 बास्केट कर एकतरफा मुकाबला अपने नाम किया। अजमेर व जयपुर अकेडमी के मैच में 19—36 अंको के साथ जयपुर अकेडमी ने मैच अपने नाम किया।

अलवर व जोधपुर के मैच में जोधपुर ने अलवर को मैच में आने का मौका नही नहीं दिया। मैच में कुल 28 बास्केट की जबकि अलवर महज 4 बास्केट कर सका और जोधपुर ने यह मैच अपने नाम किया। उदयपुर व बीकानेर के मुकाबले में बीकानेर में बीकानेर ने 40 व उदयपुर 24 अंक ही बना सका और बीकानेर की टीम विजयी रही।

शाम को कोटा कि बालिका वर्ग की टीम ने भी अपना विजयी आगाज प्रारंभ किया। गर्वमेंट कॉलेज में खेले गए मुकाबलों में टीम कोटा ने 32 के मुकाबले 07 अंको से मैच अपने नाम किया। कोटा ने नागौर को एकतरफा मुकाबले में चारों खाने चित किया। कोटा की बेटियों ने दमदारी से मैच खेला और 32—07 से मुकाबला अपने नाम किया।