बाइक और स्कूटर में किक स्टार्ट फैसिलिटी समाप्त होगी, जानिए क्यों

0
80

नई दिल्ली। Kick Start Facility: वाहन निर्माण करने वाली कंपनियां अब बाइक और स्कूटर में किक स्टार्ट फैसिलिटी समाप्त करने वाली है। दरअसल पहले की कंपैरिजन में इस समय इंजन काफी एडवांस आने लगी हैं, जिन्हें ज्यादा प्रेशर की जरूरत नहीं पड़ती है।

ट्रैफिक और रेड लाइट पर जब आप खड़े होते हैं तो आपको किक की जरूरत नहीं पड़ती है। क्योंकि बाइक का सेल्फ सिस्टम बाइक को हाथ से ही स्टार्ट करने में मदद करता है, जो काफी सरल और सुलभ तो होता ही है साथ ही साथ आपके समय की भी बचत करता है।

बहुत से लोग किक स्टार्ट करने से बचने के लिए रेड लाइट पर बाइक अपनी बाइक को बंद नहीं करते थे। क्योंकि उन्हें बाइक को दोबारा स्टार्ट करना मेहनत का काम लगता था। इससे उनकी गाड़ी के माइलेज पर भी काफी असर पड़ता था। सेल्फ स्टार्ट फीचर का इस्तेमाल करके लोग बाइक को समय पर स्टार्ट कर लेते हैं, वहीं ईंधन के साथ साथ पर्यावरण को भी कम हानी पहुंचाते हैं। आजकल तो बाइक और स्कूटर्स में स्मार्ट स्टॉप-स्टार्ट फैसिलिटी भी मिलने लगी है।

स्मार्ट स्टॉप-स्टार्ट फैसिलिटी: इस टेक्नोलॉजी की मदद से गाड़ी ट्रैफिक में अपने आप बंद हो जाती है। दोबारा बाइक को स्टार्ट करने के लिए सेल्फ की भी जरूरत नहीं पड़ती है। बस एक एक्सिलरेटर को बढ़ाने से बाइक स्टार्ट हो जाती है। ये फैसिलिटी अब तो 100 सीसी और 125 सीसी सेगमेंट में आने लगी है। इससे टू-व्हीलर्स का माइलेज भी तेजी से बढ़ता है।