कोटा में नया औद्योगिक सेक्टर विकसित करने के प्रयास होंः बिरला

0
61

लोक सभा अध्यक्ष ने उद्यमियों को बिजनेस एक्सीलेंस अवॉर्ड्स से किया सम्मानित

कोटा। लोक सभा अध्यक्ष ओम बिरला ने कहा कि कोटा में औद्योगिक विकास की पर्याप्त संभावनाएं हैं। यहां युवा एन्टरप्रेन्योरशिप और उसके माध्यम से उद्योगों का एक नया सेक्टर विकसित हो। इसके लिए उद्यमियों और सरकार को मिलकर प्रयास करने होंगे। वे शनिवार को एसएसआई एसोसिएशन के बिजनेस एक्सीलेंस अवॉर्ड्स और नई कार्यकारिणी के शपथ ग्रहण समारोह को सम्बोधित कर रहे थे।

यूआईटी ऑडिटोरियम में आयोजित समारोह में बिरला ने कहा कि कभी कोटा की पहचान औद्योगिक नगरी के रूप में थे। आज कोटा को शैक्षणिक नगरी के रूप में जाना जाता है। यहां उद्योगों के विकास के लिए अब पहले से अधिक साधन और सुविधाएं उपलब्ध हैं। बिजली-पानी की समुचित उपलब्धता के साथ रेल और रोड कनेक्टिविटी के मामले में भी कोटा अग्रणी है।

यहां बड़ी संख्या में विद्यार्थी अध्ययन के लिए आते हैं, लेकिन जल्द ही ट्रिपल आईटी के कोटा कैंपस में प्रारंभ होने के बाद यहां आईटी सेक्टर के विकास की संभावनाएं बढ़ जाएंगी। इस बारे में उनकी वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण से भी चर्चा हुई है।

उन्होंने कहा कि इन सब के बावजूद यदि यहां उद्योग नहीं आ रहे हैं तो हमें उन कारणों को समाप्त करने की दिशा में काम करना होगा जो बाधा उत्पन्न कर रहे हैं। इसके लिए उद्यमियों और सरकार को मिलकर काम करना होगा। उन्होंने एसएसआई एसोसिएशन के नए अध्यक्ष अमित सिंघल तथा सचिव अक्षय सिंह को शुभकामनाएं देते हुए विश्वास जताया कि उनके प्रयास उद्योगों के विकास में महती भूमिका अदा करेंगे।

बिरला ने उद्यमियों को बिजनेस एक्सीलेंस अवॉर्ड्स से भी सम्मानित किया। कार्यक्रम में एसएसआई एसोसिएशन के संस्थापक अध्यक्ष गोविंदराम मित्तल, निवर्तमान अध्यक्ष राजकुमार जैन, निवर्तमान सचिव अनीश बिरला, एसोसिएशन के पूर्व अध्यक्ष अशोक माहेश्वरी, बीएल गुप्ता सहित बड़ी संख्या में उद्यमी उपस्थित रहे।