राजस्थान रोडवेज कर्मचारियों को ओल्ड पेंशन स्कीम का तोहफा

0
76

जयपुर। राजस्थान के सीएम अशोक गहलोत द्वारा ओपीएस का लाभ राजस्थान रोडवेज के कर्मचारियों को भी मिलेगा। सरकार ने रोडवेज के उन कर्मचारियों को ओल्ड पेंशन स्कीम (ओपीएस) का विकल्प भरने का एक बार दोबारा मौका दिया है। इस संबंध में रोडवेज के एमडी ने एक आदेश जारी करते हुए 30 जून तक विकल्प भरकर देने के लिए कहा है।

सरकार के इस फैसले से करीब 6 हजार कर्मचारियों (रिटायर्ड हो चुके कर्मचारी भी) को फायदा मिलेगा। सरकार के इस फैसले पर आरएसआरटीसी ऑफिसर्स एसोसिएशन ने खुशी जताई है।रोडवेज एमडी नथमल डिडेल की ओर से जारी आदेशों के तहत ये विकल्प अब केवल एक बार में भरकर 30 जून तक देना होगा।

इसके बाद कर्मचारियों को दोबारा मौका नहीं मिलेगा। इसके साथ ही जो कर्मचारी रोडवेज से रिटायर्ड हो चुके है और जिन्होंने पहले ओपीएस का विकल्प नहीं चुना था उनको भी एक बार दोबारा ओपीएस चुनने का विकल्प दिया गया है।

जिन रिटायर्ड कर्मचारियों ने ओपीएस की जगह वनटाइम पैसा लेने का विकल्प चुना था उन कर्मचारियों को ओपीएस का लाभ एक ही शर्त पर मिलेगा। ऐसे रिटायर्ड कर्मचारी जिन्होंने कॉन्ट्रीब्यूशन पेंशन फंड (सीपीएफ) के तहत जमा तमाम राशि उठा ली है उस राशि में से राज्य सरकार की ओर से भरी गई अंश राशि को 12 फीसदी की ब्याज सहित एकमुश्त लौटाना होगा।

एकमुश्त राशि जमा करवाने पर ऐसे कर्मचारियों को पेंशन का लाभ 1 अप्रैल 2023 से मिलेगा। आपको बता दें कि पूर्व में जिन कर्मचारियों ने ओपीएस नहीं चुना था उनको सीपीएफ के तहत जमा राशि रिटायर्डमेंट पर एकमुश्त ब्याज सहित जाती है। इस सिस्टम में 12 फीसदी राशि कर्मचारी की सैलेरी से काटकर जमा करवाई जाती है, जबकि 12 फीसदी राशि सरकार या संबंधित एजेंसी (रोडवेज प्रशासन) जमा करवाता है।

रिटायर्ड और वर्तमान में कर्मचारियों को ओपीएस का विकल्प देने की मांग आरएसआरटीसी ऑफिसर्स एसोसिएशन की ओर से लम्बे समय से की जा रही थी। आज इस संबंध में जब रोडवेज एमडी की ओर से आदेश जारी किए गए तो एसोसिएशन के जुड़े पदाधिकारियों ने इस पर खुशी जताते हुए रोडवेज एमडी और प्रबंधन का आभार जताया।