विश्व विरासत दिवस पर कोटा की ऐतिहासिक धरोहर का इतिहास जाना

0
173

-कृष्ण बलदेव हाडा-
कोटा। World Heritage Day: राजस्थान के कोटा में विश्व विरासत दिवस के अवसर पर मंगलवार को हाडोती हेरिटेज वॉक्स एवं इंटेक की ओर से सूरजपोल दरवाज़े से लेकर बड़े देवता जी की हवेली तक हेरिटेज वॉक का आयोजन किया गया ।

हेरिटेज वॉक का प्रारंभ सूरजपोल दरवाज़े पर ठीकरदा से आये मशक बैंड ग्रुप के बैंड वादन से हुआ। इस अवसर पर पृथ्वीपाल सिंह ने बताया कि सूरजपोल दरवाज़े का निर्माण सन 1697 ईस्वी में राव रामसिंह प्रथम ने करवाया गया था।

श्री सिंह ने झाला हाउस के बारे में बताते हुए कहा कि इसका निर्माण उम्मेद सिंह प्रथम के काल में कोटा नगर के दीवान झाला ज़ालिम सिंह ने करवाया था। कोटा के प्रथम जनाना अस्पताल विक्टोरिया हॉस्पिटल का निर्माण महारानी विक्टोरिया की हीरक जयंती के अवसर पर 1889 में करवाया गया था, जिसमें दाइयों की नियुक्ति की व्यवस्था थी।

हेरिटेज वॉक के दौरान धरोहर प्रेमियों ने कोटा की प्रथम जेल घांस बागर इमारत को देखते हुए उसके सन् 1857 की क्रांति से जुड़े इतिहास को जाना। सारोला हाउस, कैथूनीपोल बुर्ज, छोटे देवता जी हवेली का भ्रमण कर इसके इतिहास से धरोहर प्रेमी अवगत हुये।

यात्रा के अंतिम पड़ाव बड़े देवता जी की हवेली पर वर्तमान पूर्व देवता की पदवी पर विराजमान विकास ठक्कर एवं उनकी पत्नी भावना ठक्कर की उपस्थित में हवेली का इतिहास जाना। महू के लोक कलाकार कृपाशंकर राव ने लोक संगीत की प्रस्तुति दी गई। इस अवसर पर इंटेक से निखिलेश सेठी, ‘हम लोग’ के डा. सुधीर गुप्ता, वरिष्ठ पत्रकार धीरेन्द्र ‘राहुल’,कोटा हेरिटेज की विक्टोरिया सिंह, ‘हाडोती हेरिटेज’ के सर्वेश हाडा, विशाल जोशी, जानेमाने फ़ोटोग्राफ़र एएच जैदी एवम् अन्य गणमान्य व्यक्ति मौजूद थे।