राजस्थान को कल मिलेगी पहली वंदे भारत एक्सप्रेस की सौगात

0
74

जयपुर। राजस्थान की पहली वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन जयपुर और दिल्ली कैंट रेलवे स्टेशन के बीच चलेगी। यह जानकारी पीएमओ द्वारा दी गई है। मार्च के अंतिम सप्ताह में चेन्नई के आईसीएफ से वंदे भारत एक्सप्रेस की यह नई ट्रेन राजस्थान पहुंची थी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इस ट्रैन का 12 अप्रैल को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए लोकार्पण करेंगे।

बता दें कि इस ट्रेन की नियमित सेवा 13 अप्रैल, 2023 से शुरू होगी और यह अजमेर एवं दिल्ली कैंट के बीच चलेगी। यह ट्रेन जयपुर, अलवर और गुड़गांव में भी रुकेगी। वंदे भारत एक्सप्रेस अजमेर से दिल्ली कैंट की दूरी पांच घंटे 15 मिनट में तय करेगी।

इस मार्ग की वर्तमान में सबसे तेज ट्रेन शताब्दी एक्सप्रेस है, जो दिल्ली कैंट से अजमेर के बीच का सफर छह घंटे 15 मिनट में तय करती है। इस प्रकार वंदे भारत एक्सप्रेस उस मार्ग पर चलने वाली वर्तमान सबसे तेज ट्रेन की तुलना में 60 मिनट तेज होगी। पीएमओ ने कहा, यह ट्रेन पुष्कर, अजमेर शरीफ दरगाह सहित राजस्थान के प्रमुख पर्यटन स्थलों से संपर्क में सुधार करेगी।

वंदे भारत ट्रेन में स्वदेशी स्वचालित ट्रेन सुरक्षा प्रणाली ‘कवच’, सभी डिब्बों में सीसीटीवी कैमरे और स्वचालित ‘स्लाइडिंग’ दरवाजों के साथ यात्री सुरक्षा को बढ़ाया गया है। दिव्यांगों के अनुकूल शौचालय, ब्रेल लिपि में सीट हैंडल नंबर, एलईडी लाइट जैसी आधुनिक सुविधाएं और 360 डिग्री घूमने योग्य सीट अन्य विशेषताएं हैं। इस दौरान रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव, तमिलनाडु के राज्यपाल आर एन रवि, मुख्यमंत्री एम के स्टालिन और केंद्रीय राज्य मंत्री एल मुरुगन उपस्थित थे।