चोरी गया फोन स्विच-ऑफ होने के बाद भी ट्रैक होगा, जानिए कैसे

0
152

नई दिल्ली। अब आपका चोरी गया फोन स्विच-ऑफ होने के बाद भी ट्रैक किया जा सकता है। गूगल ने एंड्रॉयड ऑपरेटिंग सिस्टम में मिलने वाले Find My Device फीचर को अपडेट करने की घोषणा की है। जल्द ही फोन स्विच-ऑफ होने के बाद भी यूजर्स उसकी ट्रैकिंग जारी रख पाएंगे।

एंड्रॉयड फोन्स में जिस जीमेल ID से लॉगिन किया गया है, उसकी मदद से फाइंड माय डिवाइस नेटवर्क फोन की लोकेशन को ट्रैक कर सकता है। हालांकि, मौजूदा फीचर की कुछ सीमाएं हैं और आप केवल तभी अपना फोन ट्रैक कर सकते हैं, अगर वह इंटरनेट से कनेक्टेड हो। ऐपल आईफोन्स को उनके ऑफ होने पर भी फाइंड माय सेवा के जरिए खोजा जा सकता है और अब गूगल भी ऐसा ही विकल्प यूजर्स को एंड्रॉयड फोन्स के लिए देने वाली है।

91Mobiles की रिपोर्ट में टिप्सटर Kuba Wojciechowski के हवाले से बताया गया है कि गूगल अपनी फाइंड माय डिवाइस सेवा के लिए नया फीचर तैयार कर रही है, जो एंड्रॉयड स्मार्टफोन्स की ट्रैकिंग को आसान बना देगा। नए फीचर को पिक्सल पावर-ऑफ फाइंडर नाम दिया गया है लेकिन इसे पिक्सल फोन्स के अलावा अन्य एंड्रॉयड डिवाइसेज का हिस्सा भी बनाया जा सकता है। फोन्स ट्रैक करने के लिए गूगल Apple AirTags जैसे लोकेटर टैग्स और अल्ट्रा-वाइडबैंड (UWB) टेक्नोलॉजी की मदद ले सकती है।

UWB चिप करेंगे मदद: टिप्सटर का दावा है कि गूगल के अपने लोकेटर टैग्स का कोडनेम ‘grogu’ सामने आया है। ऐसे लोकेटर्स के जरिए स्मार्टफोन्स की लोकेशन पता लगाने के लिए ऐक्टिव इंटरनेट कनेक्शन जरूरी नहीं होगा। रिपोर्ट्स में सच्चाई है तो कम से कम वे एंड्रॉयड फोन्स जरूर नए फाइंड माय नेटवर्क का हिस्सा बनाए जा सकेंगे, जिनमें UWB चिप मिलता है। संभव है कि नया फीचर आने के बाद कंपनियां इस चिप को अपने नए स्मार्टफोन्स का हिस्सा बनाने लगें और उनकी ट्रैकिंग आसान हो जाए।

Android 14 में मिलेंगे यह फीचर : गूगल ने हाल ही में स्मार्टफोन ब्रैंड्स को अर्ली ऐक्सेस प्रोग्राम (EAP) के साथ Android 14 का अर्ली सोर्स कोड दिया है, जिससे इस फीचर से संकेत मिले हैं। कोड में Hardware Abstraction Layer (HAL) दिखी है, जिसके जरिए फोन ऑफ होने पर भी ब्लूटूथ चिप ऐक्टिव रहेगा। हालांकि, इसके लिए अतिरिक्त हार्डवेयर सपोर्ट की जरूरत होगी और इससे जुड़ी टेक्नोलॉजी Google Pixel 8 में देखने को मिल सकती है। फिलहाल इस फीचर के आधिकारिक रोलआउट के लिए अभी इंतजार करना होना।