स्पीकर बिरला ने किया कोटा से अहमदाबाद के लिए नई रेल सेवा का शुभारंभ

0
162
कोटा से अहमदाबाद के लिए नई रेल सेवा का शुभारंभ करते बिरला।

कोटा से वंदे भारत एक्सप्रेस भी जल्द चलेगीः बिरला

कोटा। लोक सभा अध्यक्ष ओम बिरला ने शुक्रवार शाम कोटा से अहमदाबाद के लिए नई रेल सेवा का शुभारंभ किया। इस अवसर पर उन्होंने कहा कि कोटा से वंदे भारत ट्रेन भी चलेगी। पुनर्विकास कार्य पूरा होने के बाद कोटा और डकनिया स्टेशन पर यात्रियों को सर्वश्रेष्ठ रेल सुविधाएं मिलेंगी।

कोटा-असारवा एक्सप्रेस को हरी झंडी दिखाने के बाद बिरला ने पत्रकारों से बात करते हुए कहा कि बूंदी, उदयपुर सिटी, डूंगरपुर के नए रास्ते से भी कोटा और अहमदाबाद अब जुड़ गए हैं। इसका लाभ उद्यमियों, व्यापारियों, रोगियों, विद्यार्थियों सहित सभी वर्गों को मिलेगा। गुजरात और राजस्थान के लोगों में बरसों से गहरा जुड़ाव है, यह ट्रेन दोनों राज्यों के लोगों के लिए लाभदायक सिद्ध होगी।

वंदे भारत से जुड़े सवाल पर बिरला ने कहा कि देश में 75 वंदे भारत चलनी हैं, इनमें से कुछ ट्रेन प्रारंभ हो चुकी हैं। जैसे-जैसे कोच तैयार होते जाएंगी नई ट्रेन प्रारंभ होती जाएंगी। कोटा के लिए भी हम वंदे भारत ट्रेन के लिए प्रयास कर रहे हैं।

उन्होंने कहा कि कोटा और डकनिया स्टेशन का विकास 325 करोड़ से अधिक की लागत से हो रहा है। यह स्टेशन पर यात्रियों को अत्याधुनिक सुविधाएं मिलेंगी। रामगंजमंडी, लाखेरी, कापरेन, बूंदी, मोड़क, केशवरायपाटन, इंद्रगढ़ सहित संसदीय क्षेत्र कोटा-बूंदी के कई स्टेशनों पर विकास कार्य चल रहे हैं। हम ग्रामीण क्षेत्र के लोगों को भी बेहतर रेल सेवाएं उपलब्ध करवाने के लिए प्रतिबद्ध हैं।

ट्रेन में सवार होकर गए सांसद जोशी
कोटा-असारवा एक्सप्रेस के शुभारंभ के अवसर पर चित्तौड़गढ़ सांसद सीपी जोशी भी उपस्थित रहे। उन्होंने इस नई ट्रेन सेवा के लिए स्पीकर बिरला का आभार जताया। वे ट्रेन में सवार होकर चित्तोड़गढ़ भी गए।

गुजराती समाज ने जताया आभार
कोटा से अहमदाबाद के बीच लई रेल सेवा प्रारंभ होने पर गुजराती समाज ने लोक सभा अध्यक्ष बिरला का आभार जताते हुए अभिनंदन किया। विश्व गुजराती समाज के उपाध्यक्ष जीडी पटेल, गिरीश भाई पटेल, हंसमुख पटेल, चिरंजन पटेल, रामजी ओडेदरा आदि ने कहा कि कोटा और अहमदाबाद के बीच बड़ी संख्या में गुजराती समाज के लोगों का आना-जाना रहता है। इस ट्रेन के प्रारंभ होने से उन्हें अच्छी कनेक्टिविटी मिलेगी

28 साल की रेल सेवा में पहली नई ट्रेन
कोटा-असारवा ट्रेन के पहला सफर के लोको पायलट सुरेंद्र सिंह राठौड़ और बरकतुल्ला मंसूरी रहे। दोनों का रेल कर्मचारियों की ओर से अभिनंदन किया गया। साथी रेल कर्मचारियों ने बताया कि दोनों की 28 साल की रेल सेवा में यह पहला अवसर है कि उन्हें नई ट्रेन के संचालन का मौका मिला है।

यह सफर याद रहेगा
मैं कंबाइंड ग्रेजुएट लेवल परीक्षा देने कोटा आया था। पेपर होने के बाद देखा तो बस फुल थी, सोचा ट्रेन से ही किसी तरह चले जाएंगे। रेलवे वेबसाइट पर नई ट्रेन का चता चला, तुरंत आरक्षण करवा लिया। यह सफर याद रहेगा। –प्रवीण शर्मा, उदयपुर

नई ट्रेन से लौट रहा हूं
बेटे का कोचिंग संस्थान में दाखिला करवाने के लिए पूरी रात बस में सफर करके आया था जिसमें काफी परेशानी हुई। यहां मुझे किसी ने नई ट्रेन के बारे में बताया तो इससे लौट रहा हूं। यह ट्रेन कोटा और अहमदाबाद के यात्रियों के लिए फायदेमंद रहेगी। -बादल बोहरा, अहमदाबाद

नई ट्रेन चलने से राहत मिलेगी
किडनी ट्रांसप्लांट के बाद पोतेे के चैकअप के लिए नियमित अहमदाबाद जाना पड़ता है। ट्रेन में आरक्षण नहीं मिलता, बस का सफर बेहद असुविधाजनक रहता है। नई ट्रेन चलने से बहुत राहत मिलेगी। -ऋषभ जैन, वीर सावरकर नगर