आपका पार्टनर आपको प्यार करता है या नहीं, जानिए कैसे पता करें

0
137

नई दिल्ली। आपका पार्टनर आपको प्यार करता है या नहीं, तो टेक्नोलॉजी इसमें मददगार साबित हो सकती है। वैज्ञानिकों और एक्सपर्ट्स की मानें तो थर्मल कैमरे की मदद से पता लगाया जा सकता है कि आपका पार्टनर या आप प्यार में हैं या नहीं।

यूनिवर्सिटी ऑफ ग्रांडा के रिसर्चर्स ने दावा किया है कि थर्मल इमेजिंग कैमरा की मदद से पता किया जा सकता है कि कोई प्यार में है या नहीं। इस स्टडी के लिए वैज्ञानिकों ने 60 वांलेंटियर्स के साथ काम किया, जिनकी उम्र 24 से 47 साल के बीच थी। इन सभी वॉलेंटियर्स ने पिछले कुछ सप्ताह में नई रिलेशनशिप की शुरुआत की थी। इन वॉलेंटियर्स से मिलने वाले डाटा का एनालिसिस किया गया और सामने आया कि थर्मल डाटा इमोशंस का पता लगाने में मददगार है।

थर्मल कैमरा टेक्नोलॉजी ने ऐसे की मदद:स्टडी में शामिल किए गए वॉलेंटियर्स को थर्मोग्राफिक (हीट-इमेजिंग) कैमरा की मदद से स्कैन किया गया और कंप्यूटर स्क्रीन पर कुछ इमेजेस दिखाई गईं। आधे वॉलेंटियर्स को उनके रोमांटिक पार्टनर्स की तस्वीरें दिखाईं गईं और बाकियों को दोस्तों या परिवार के सदस्यों की तस्वीरें दिखीं। इस दौरान उनकी शरीर के थर्मल स्टेट में होने वाले बदलावों से जुड़ा डाटा जुटाया गया और उसकी तुलना की गई। सामने आया कि रोमांटिक पार्टनर की तस्वीरें देखते वक्त शरीर का तापमान 2 डिग्री सेल्सियस तक बढ़ गया।

शरीर के तापमान में इसलिए आया बदलाव:सामने आया कि जब भी कोई अपने पार्टनर या तस्वीर में दिख रहे शख्स से प्यार करता है तो उसका शरीर बिना जाने ही कुछ ऐसी प्रतिक्रिया देता है, जो भावनाओं पर आधारित होती है। हाथों, गाल, सीने और मुंह के आसपास का तापमान ऐसी स्थिति में अपने-आप बढ़ जाता है, जिसका पता थर्मल इमेजिंग कैमरा की मदद से लगाया जाना संभव है। हालांकि, रियल-लाइफ में किसी को थर्मल कैमरा की मदद से ऐसे हालात में स्कैन करना सामान्य कैमरे से फोटो क्लिक करने जितना आसान नहीं है।

कोई ड्रग लेने जैसा एहसास है प्यार में पड़ना: रिसर्चर्स का दावा है कि प्यार में पड़ना कोई ड्रग लेने जैसा एहसास होता है और शरीर उसके मुताबिक प्रतिक्रिया देता है। उदाहरण के लिए, यूफोरिया रिलीज के अलावा डोपामीन, ऑक्सीटोसिन, एड्रिनेलिन और वास्प्रेसिन जैसे ब्रेन कैमिकल्स भी प्यार होने की स्थिति में रिलीज किए जाते हैं। यानी कि प्यार सिर्फ भावनाओं ही नहीं, शरीर और दिमाग से भी जुड़ा है। यही वजह है कि प्यार होने पर जलन, डर, नींद ना आने और उत्साह जैसे अनुभव लगभग सभी को होने लगते हैं।