होंडा एक्टिवा इलेक्ट्रिक स्कूटर स्वैपेबल बैटरी के साथ कल होगा लॉन्च, जानें फीचर्स

0
229

नई दिल्ली। Honda Activa Electric Scooter: होंडा मोटरसाइकिल एंड स्कूटर इंडिया कंपनी 23 जनवरी को अपना नया टू-व्हीलर एक्टिवा इलेक्ट्रिक स्कूटर लॉन्च करेगी। कंपनी ने इस इवेंट को लेकर ऑफिशियली एक टीजर भी जारी किया है। रिपोर्ट्स में ऐसा भी कहा गया है कि कंपनी एक्टिवा का इलेक्ट्रिक वर्जन ला सकती है। कंपनी ने जो टीजर जारी किया है उसमें स्मार्ट शब्द का इस्तेमाल किया है।

साथ ही, इसमें एक ह्यूमन और एक रोबोटिक हैंड आपस में कनेक्ट करते हुए दिखाए गए हैं। एक्टिवा देश में सबसे ज्यादा बिकने वाला स्कूटर है। ऐसे में इसके इलेक्ट्रिक वर्जन को भी फायदा मिल सकता है।

कुछ रिपोर्ट्स में ऐसा दावा भी किया गया है कि कंपनी एक्टिवा के हाइब्रिड इलेक्ट्रिक वैरिएंट को भी पेश कर सकती है। कंपनी द्वारा जारी टीजर में ‘H-Smart’ का लोगो देखने को मिला है। जो इस बात का संकेत देता है कि संभव है कि कंपनी एक्टिवा हाइब्रिड इलेक्ट्रिक को बाजार में लॉन्च करे।

कंपनी अपने कुछ मॉडल्स में होंडा ईको टेक्नोलॉजी (HET) का भी इस्तेमाल कर चुकी है। इस स्कटूर में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल भी देखने को मिल सकता है।

होंडा एक्टिवा के इलेक्ट्रिक वर्जन से जुड़ी रिपोर्ट्स की माने तो इसमें स्वैपेबल बैटरी दी जा सकती है। कुछ वक्त पहले कंपनी ने बैंगलुरु मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन लिमिटेड (BMRCL) के साथ साझेदारी में अपनी बैटरी-स्वैपिंग सर्विस शुरू करने की घोषणा की थी।

शुरुआत में नई सर्विस का इस्तेमाल इलेक्ट्रिक ऑटो रिक्शा के लिए किए जाने की संभावना थी। अब माना जा रहा है कि होंडा अपना इलेक्ट्रिक स्कूटर स्वैपेबल बैटरी के साथ लॉन्च कर सकता है। ये स्वैपेबल बैटरी के साथ पहला इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर हो सकता है।

फीचर्स: एक्टिवा इलेक्ट्रिक स्कूटर के फीचर्स की बात करें तो इसमें इंडिकेटर माउंटेड फ्रंट एप्रन, फ्लैट सीट, सिल्वर कलर रेल, सीट के नीचे रिमूवल बैटरी जैसे फीचर्स मिल सकते हैं। इंटरनेशनल मार्केट में इस स्कूटर को अलग-अलग डिजायन और कीमत के साथ पेश किया जा सकता है।

इसका मुकाबला TVS आईक्यूब इलेक्ट्रिक, सिंपल एनर्जी वन, एथर 450X और बाउंस इनफिनिटी E1 से हो सकता है। हालांकि, ये इलेक्ट्रिक होगा या नहीं, इस बात से पर्दा तो 23 जनवरी को ही उठेगा।