राज्यों के विधानसभा अध्यक्षों और सचिवों के सम्मेलन में जयपुर आएंगे पीएम मोदी

0
190

जयपुर। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इस महीने राजस्थान आएंगे। मोदी का 11 या 12 जनवरी का जयपुर आने का प्रोग्राम हैं। मोदी के साथ ही उप राष्ट्रपति जगदीप धनखड़ और लोकसभा स्पीकर ओम बिरला भी आएंगे। 10 से 12 जनवरी तक विधानसभा में सभी राज्यों के विधानसभा अध्यक्षों और सचिवों का सम्मेलन होगा। मोदी, धनखड़ और बिरला इसी सम्मेलन में शामिल होंगे।

सम्मेलन की मेजबानी के लिए केंद्रीय संसदीय कार्य मंत्रालय और लोकसभा अध्यक्ष कार्यालय ने राजस्थान विधानसभा को चुना है। विधानसभा अध्यक्ष डॉ. सी.पी. जोशी इसकी तैयारी में जुटे हैं। स्पीकर डॉ. सी. पी. जोशी ने बताया कि खुशी है कि प्रदेश की विधानसभा को राष्ट्रीय कार्यक्रम की मेजबानी करने का मौका मिला है। हम होस्ट (मेजबान) हैं। लोकसभा के अध्यक्ष ओम बिरला इसके मुख्य आयोजनकर्ता हैं। वे ही सब तैयारियां कर रहे हैं।

उन्होंने कहा पीएम मोदी और उप राष्ट्रपति धनखड़ के आने का कार्यक्रम भी वे ही देख रहे हैं। हम तैयारियों में जुटे हुए हैं। 10 जनवरी को विधानसभा के सचिवों का सम्मेलन होगा और फिर 11 व 12 जनवरी को विधानसभा के अध्यक्षों का सम्मेलन होगा।

सम्मेलन में होगा चिंतन: सम्मेलन में राज्यपाल कलराज मिश्र, मुख्यमंत्री अशोक गहलोत सहित केन्द्रीय मंत्री, सांसद, राजस्थान के वर्तमान व पूर्व सांसद, विधायक-पूर्व विधायक भी शामिल होंगे। सम्मेलन में लोकतंत्र, संसदीय कार्यप्रणाली, विधायिका-कार्यपालिका के महत्व, चुनौतियां, नियमों, व्यवस्थाओं, संस्थानों आदि पर चिंतन किया जाएगा। संसदीय कार्यों के अनुभवी लोग अपने विचार रखेंगे।

तैयार होगी रिपोर्ट
चिंतन के बाद सम्मेलन में सामने आए विचारों, मुद्दों, सिद्धांतों पर एक रिपोर्ट भी तैयार होगी। रिपोर्ट सभी विधानसभाओं में भेजी जाएगी और लोकसभा-राज्यसभा के रिकॉर्ड में भी भेजी जाएगी। इस रिपोर्ट को भविष्य में संसद या राज्यों की विधानसभाओं में किसी नियम-प्रक्रिया, व्यवस्था, प्रश्न आदि के जवाब में बतौर उदाहरण काम में लिया जा सकेगा।

साल 2012 में हुआ था सम्मेलन: 10 साल पहले राजस्थान विधानसभा में देश भर की विधानसभाओं के अध्यक्षों और विधान परिषदों के प्रमुखों का सम्मेलन हुआ था। तब केन्द्र में कांग्रेस के नेतृत्व में यूपीए सरकार थी। तब डॉ. सी. पी. जोशी केन्द्र में रेल व सड़क परिवहन मंत्री थे और विधानसभा के अध्यक्ष दीपेंद्र सिंह शेखावत थे। शेखावत वर्तमान में श्रीमाधोपुर (सीकर) से कांग्रेस के विधायक हैं। संयोग से तब प्रदेश और केंद्र दोनों में कांग्रेस की ही सरकार थी। सीएम तब भी अशोक गहलोत ही थे।

बिरला की पहल पर मिला मौका: लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला साल 2019 में लोकसभा चुनाव (कोटा-बूंदी संसदीय क्षेत्र) जीतने से पहले 2014 में भी सांसद बने थे। वे भाजपा की ओर से 2003, 2008 और 2013 में कोटा से विधायक भी रहे हैं। साल 2019 में लगातार दूसरी बार सांसद बनने के बाद जब वे लोकसभा के अध्यक्ष बने तो सीएम गहलोत और डॉ. जोशी ने उन्हें राजस्थान की विधानसभा में बतौर गेस्ट बुलाया था।

लोकतंत्र में यह पहला मौका : देश के 75 साल के लोकतंत्र में यह पहला मौका है जब संसद के दोनों सदनों लोकसभा और राज्यसभा के सभापति-अध्यक्ष राजस्थान से ही हैं। लोकसभा के अध्यक्ष ओम बिरला हैं, तो राज्य सभा के सभापति बतौर उप राष्ट्रपति जगदीप धनखड़ हैं। धनखड़ के सम्मान में हाल ही सीएम गहलोत ने जयपुर में एक स्नेह भोज भी रखा था। धनखड़ झुंझुनूं से सांसद और किशनगढ़ (अजमेर) से विधायक भी रह चुके हैं। अब विधानसभा में होने वाले तीन दिवसीय सम्मेलन में बिरला और धनखड़ दोनों एक साथ दिखेंगे।