स्पीकर बिरला की पहल पर बूंदी-कोटा में बीएसएफ जवान दिखाएंगे हैरत अंगेज स्टंट

0
188

कोटा। बूंदी और कोटा के लोगों को सीमा सुरक्षा बल के वीर जवानों के अद्भुत शौर्य प्रदर्शन का साक्षी बनने का अवसर मिलेगा। लोक सभा अध्यक्ष ओम बिरला की पहल पर दोनों ही शहरों में जवान हैरतअंगेज कर देने वाले स्टंट्स दिखाएंगे। साथ ही लोगों को बल के डॉग स्क्वॉर्ड के करतब और मारक हथियारों का प्रदर्शन देखने को भी मिलेगा।

बीएसएफ के डीआईजी पुष्पेंद्र सिंह राठौड़ ने बताया कि आजादी के अमृत महोत्सव के अवसर पर दुनिया के सबसे बड़े सीमा सुरक्षा बल द्वारा देश के विभिन्न शहरों में विशेष आयोजन किए जा रहे हैं। इसी को देखते हुए स्पीकर बिरला की पहल पर बूंदी में 17 दिसंबर को खेल संकुल तथा कोटा में 18 दिसंबर को उम्मेद सिंह स्टेडियम में दोपहर 2 बजे से 5.15 बजे तक शौर्य प्रदर्शन शो का आयोजन किया जा रहा है।

इस शो में सीमा सुरक्षा बल की विश्वविख्यात सीमा भवानी मोटरसाइकिल टीम अपने स्टंट्स से लोगों को दांतों तले अंगुली दबाने को मजबूर कर देगी। सीमा की सुरक्षा में जवानों का साथ देने वाले डॉग स्क्वॉड के करतब भी प्रदर्शित किए जाएंगे। घुसपैठियों को पकड़ने के साथ विस्फोटक को ढूंढ निकलाने की उनकी क्षमता लोगों को हैरान कर देगी।

शो में बीएसएफ के जवान हथियारों के साथ ड्रिल भी करेंगे। इसके अलावा बीएसएफ द्वारा प्रयोग किए जाने वाले घातक हथियारों की प्रदर्शनी भी लगाई जाएगी। यहां बीएसएफ के जवान लोगों को इन हथियारों के बारे में बुनियादी जानकारी देंगे।

चंद क्षणों में खोल कर जोड़ देंगे वाहन
इस शौर्य प्रदर्शन शो के दौरान बीएसएफ जवानों की अनूठी खूबी भी दर्शकों को देखने को मिलेगी। गजराज और चेतक ड्रिल करते हुए बीएसएफ के जवानों कुछ ही क्षणों में मिनी ट्रक और जिप्सी जैसे वाहनों को कई टुकड़ों में अलग कर देंगे और फिर उसी तेजी से वाहन को फिर से जोड़ देंगे। गजराज और चेतक ड्रिल इस प्रकार के शो में दर्शकों के लिए विशेष आकर्षण रहती है।

बिखरेंगी बीएसएफ बैंड की स्वर लहरियां
शो के दौरान बीएसएफ बैंड की स्वर लहरियां भी दर्शकों को सुनाई देंगी। आकर्षक यूनिफार्म में यह जवान जब विभिन्न प्रकार के वाद्य बजाते हुए दर्शकों के सामने से गुजरेंगे तो वहां माहौल ही कुछ अलग हो जाएगा। बीएसएफ जवानों का यह बैंड दुनिया के विभिन्न बलों के प्रमुख बैंड में से एक है।