संसद जाने की तैयारी में जुटे कोटा और बूंदी के स्कूली बच्चे

0
172
.गुमानपुरा न्यू कॉलोनी स्थित बालिका उ. मा. विद्यालय में छात्राओं को पढ़ाती शिक्षिका

कोटा। संसदीय क्षेत्र कोटा-बूंदी के सरकारी और निजी स्कूलों में इन दिनों संसद जाने की तैयारी जोरों से चल रही है। शिक्षक विद्यालय का नियमित कोर्स पढ़ाने के साथ विद्यार्थियों को समझ संसद की प्रतियोगिता का पाठ्यक्रम भी पूरा करवाने में जुटे हैं। विद्यार्थी भी स्कूल के साथ घर पर भी प्रतियोगिता के पहले चरण की परीक्षा के लिए पढ़ रहे हैं ताकि उनका संसद जाने का सपना पूरा हो सके।

युवा पीढ़ी में लोकतांत्रिक मूल्यों और संवैधानिक आदर्शों को सशक्त करने के लिए लोक सभा अध्यक्ष ओम बिरला की पहल पर संसदीय क्षेत्र कोटा-बूंदी के सरकारी और निजी विद्यालयों में ‘‘समझ संसद की‘‘ प्रतियोगिता का आयोजन किया जा रहा है। कक्षा 6 से 12वीं तक के विद्यार्थियों के लिए दो चरणों में आयोजित इस प्रतियोगिता में सफल रहने वाले विद्यार्थियों को न सिर्फ संसद देखने का मौका मिलेगा बल्कि प्रधानमंत्री म्यूजियमए कर्तव्य पथ और युद्ध स्मारक जाने का भी अवसर प्राप्त होगा।

प्रतियोगिता की तैयारी के लिए कोटा और बूंदी के सभी विद्यालयों को लोक सभा की संस्था प्राइड की ओर से रीडिंग मेटैरियल उपलब्ध करवाया गया। इसके माध्यम से स्कूलों में परीक्षा की तैयारी के दौरान विद्यार्थी देश की आजादी के दौरान महान नेताओं के योगदान, आजादी के बाद संविधान निर्माण की प्रक्रिया, कानून निर्माण के विभिन्न पहलुओं आदि को जान रहे हैं।

स्कूल में ही हो रहा रजिस्ट्रेशन
समझ संसद की प्रतियोगिता के तहत पहले चरण की परीक्षा 1 दिसंबर को विद्यार्थियों के स्कूल में ही आयोजित की जाएगी। इसके लिए रजिस्ट्रेशन भी विद्यार्थी अपने स्कूल में ही करवा सकते हैं। पहले चरण की प्रतियोगिता में सफल रहने वाले विद्यार्थी 12 जनवरी को आयोजित दूसरे चरण की परीक्षा में भाग लेंगे।

पाठ्यक्रम ऑनलाइन भी उपलब्ध
समझ संसद की प्रतियोगिता के लिए विद्यार्थी अच्छी तरह से तैयारी कर सकें इसके लिए पाठ्य सामग्री ऑनलाइन भी उपलब्ध करवाई गई है। विद्यार्थी लोक सभा की संस्था प्राइड की वेबसाइट pride.nic.in पर जाकर डाउनलोड किया जा सकता है।