जैन इंजीनियर्स सोसायटी का राष्ट्रीय अधिवेशन कोटा में आज से

0
133

कोटा। जैन इंजीनियर्स सोसायटी की ओर से 19 एवं 20 नवम्बर को 15वां राष्ट्रीय अधिवेशन कोटा में आयोजित किया जायेगा। इसमें विभिन्न शहरों से देश भर से करीब 150 से अधिक प्रतिनिधियों के आने की सम्भावना है।

यह जानकारी शुक्रवार को अधिवेशन के चेयरमैन अशोक पाटनी ने पत्रकार वार्ता में दी। उन्होंने बताया कि अधिवेशन में रोज की जिंदगी में आपदा एवं संकट प्रबंधन पर चर्चा होगी। दैनिक जीवन में घटने वाली आपदा जिसके समुचित अथवा आंशिक रूप से प्रबंधन, निवारण तथा प्रभावित होने वाली जनहानि को रोकने के उपायों पर विशषज्ञों के सुझाव लिए जायेंगे।

उन्होंने बताया कि आपदा प्रबंधन वर्तमान में बहुत बड़ी समस्या है। जिसके लिए समय-समय पर सरकार द्वारा भी उचित सहायता उपलब्ध कराई जाकर जान माल की रक्षा की जा सकती है। अधिवेशन में राजस्थान स्तर पर जयपुर के इंजीनियर पीसी छाबड़ा को प्रथम आरके बड़जात्या एक्सीलेंस इन इंजीनियरिंग अवार्ड से सम्मानित किया जायेगा।

अधिवेशन के संयोजक राजेंद्र कुमार बज ने बताया कि 20 नवम्बर को सुबह 10 बजे अधिवेशन का उद्घाटन होगा। जिसमें अतिथियों के उद्बोधन एवं कार्यक्रम की रूपरेखा के साथ इस अवसर पर प्रकाशित की जाने वाली बहुपयोगी स्मारिका अविचलम का भी विमोचन करवाया जायेगा।

स्मारिका में आपदा प्रबंधन और उससे जुड़ी कठिनाइयों के संबंध में विशेषज्ञ इंजीनियरों द्वारा प्रेषित विभिन्न लेखों का समावेश किया जायेगा। इस दौरान अधिवेशन में आने वाले प्रतिनिधियों को नवनिर्मित अतिशय क्षेत्र स्वस्तिधाम जहाजपुर के दर्शन एवं भ्रमण कराया जायेगा। इस अवसर पर सचिव पंकज सेठी, चेप्टर अध्यक्ष पदम कुमार जैन भी मौजूद थे।