कोटा शहर की तीन हजार बेटियां आज से सीखेंगी सेल्फ डिफेंस

0
187

आन्या फाउंडेशन की पहल का अन्तरराष्ट्रीय रेसलर गीता फोगाट करेंगी शुभारंभ

कोटा। काॅमनवेल्थ खेलों में स्वर्ण पदक जीतने वाली अन्तरराष्ट्रीय रेसलर गीता फोगाट की कहानी देश की हजारों बेटियों के लिए फिल्म ‘दंगल’ में प्रेरणा बनी थी। वही गीता शनिवार को कोटा में बेटियों के लिए आत्मरक्षा प्रशिक्षण कार्यक्रम का शुभारंभ करेंगी।

आन्या फाउंडेशन की ओर से कोटा की 3000 बेटियों के लिए प्रारंभ किया जा रहा यह विशेष सेल्फ डिफेंस कार्यक्रम किसी गैर सरकारी संगठन की ओर से आयोजित देश का सबसे बड़ा अभियान होगा।

आन्या फाउंडेशन की फाउंडर वरिष्ठ रेल अधिकारी अंजली बिरला ने बताया कि बदलते सामाजिक परिवेश में यह बेहद आवश्यक है कि बालिकाएं सेल्फ डिफेंस के गुर जानें। स्वयं की रक्षा की तकनीक आने से उनमें न सिर्फ आत्मविश्वास आता है बल्कि विपरीत परिस्थितियों का भी बेहतर मनोबल से सामना कर पाती हैं। इसी उद्देश्य से निर्भीक नामक यह विशेष प्रशिक्षण शिविर का आयोजन किया गया है।

अंजली बिरला ने कहा कि इसके शुभारंभ के लिए रानी लक्ष्मी बाई की जयंती को विशेष तौर पर चुना गया है, क्योंकि वे भारत में नारी शक्ति की सबसे बड़ी प्रतीक हैं। एलेन के जवाहर नगर स्थित सम्मुन्नत कैम्पस के सौहार्द सभागार में सुबह 11 बजे आयोजित शुभारंभ कार्यक्रम में अन्तरराष्ट्रीय रेसलर गीता फोगाट बालिकाओं से संवाद भी करेंगी। इससे भी बालिकाओं को उनके जीवन और सफलता के पीछे के उनके संघर्ष से प्रेरणा लेने का अवसर मिलेगा।

कार्यक्रम में वरिष्ठ समाज सेवी व उपभोक्ता भण्डार के चेयरमैन हरिकृष्ण बिरला, आन्या फाउंडेशन की फाउंडर अंजली बिरला, आकांक्षा बिरला, प्रशिक्षण प्राप्त करने वाली बालिकाएं तथा शहर के प्रबुद्धजन भी उपस्थित रहेंगे।

शहर के 10 स्कूलों में चलेगा प्रशिक्षण: बालिकाओं को सेल्फ डिफेंस की तकनीक सीखाने के लिए कोटा शहर के विभिन्न क्षेत्रों में 10 विद्यालय चयनित किए गए हैं। में यह कार्यक्रम गवर्नमेन्ट गर्ल्स सीनियर सैकेण्डरी स्कूल, दादाबाड़ी, गवर्नमेन्ट गर्ल्स सीनियर सैकेण्डरी स्कूल, महावीर नगर, गवर्नमेन्ट गर्ल्स सीनियर सैकेण्डरी स्कूल, तलवण्डी, गवर्नमेन्ट गर्ल्स सीनियर सैकेण्डरी स्कूल, बल्लभ नगर, गवर्नमेन्ट गर्ल्स सीनियर सैकेण्डरी स्कूल, न्यू कॉलोनी, गुमानपुरा, गवर्नमेन्ट गर्ल्स सीनियर सैकेण्डरी स्कूल, कोटडी गोवर्धनपुरा, गवर्नमेन्ट गर्ल्स सीनियर सैकेण्डरी स्कूल व कंसुवा गवर्नमेन्ट गर्ल्स सीनियर सैकेण्डरी स्कूल, रंगबाड़ी चलाया जाएगा।

तीन माह की ट्रेनिंग, 18 स्किल्स सीखेंगी: शुभारंभ के बाद नियमित प्रशिक्षण शिविरों की शुरूआत सोमवार से होगा। करीब तीन माह के इस ट्रेनिंग प्रोग्राम में 25 विशेषज्ञ प्रशिक्षकों द्वारा बालिकाओं को 18 प्रकार की सेल्फ डिफेंस स्किल्स सिखाई जाएंगी। इसके साथ ही उन्हें स्वयं की सेल्फ डिफेंस किट बनाना भी सिखाया जाएगा।