कोटा में आबादी क्षेत्र में तेंदुआ देखे जाने के बाद दहशत, पकड़ने को पिंजरे लगाए

0
173

-कृष्ण बलदेव हाडा-
कोटा।
राजस्थान में कोटा के आबादी क्षेत्र नान्ता में एक तेंदुए के घुस आने के बाद दहशत का माहौल रहा और एक स्कूल में तो छुट्टी तक कर देनी पड़ी। मिली जानकारी के अनुसार कल रात कोटा के कुन्हाड़ी थाना क्षेत्र के नान्ता इलाके में एक प्राचीन महल के पास एक वन्य जीव दिखाई दिया था, जिसने एक कुत्ते के पिल्ले का भी शिकार किया था।

लोगों ने उसे पैंथर बताया था लेकिन तत्काल उसकी पुष्टि नही हुई थी लेकिन आज वन्यजीव विभाग की टीम ने इस इलाके का दौरा करके वहां से लिए गए पगमार्क उठाकर उनका अवलोकन करने के बाद की कि इलाके में किसी तेंदुए का मूवमेंट की पुष्टि की है।

नान्ता के इस इलाके में आबादी क्षेत्र होने के कारण वहां वन्यजीव विभाग ने सुरक्षा बढ़ा दी है और लोगों को भी सावचेती बरतने के निर्देश दिए हैं। साथ ही वन्यजीव विभाग ने वहां तेंदुए को पकड़ने के लिए तीन पिंजरे भी लगाए हैं। वहां आज दिन भर से ही वन्यजीव विभाग के अधिकारी और कर्मचारी पूरे इलाके पर निगाह रखे रहें और रात को भी यहां विभागीय कर्मचारी तैनात रहेंगे।

कल रात नान्ता के प्राचीन महल के पास तेंदुआ देखे जाने के बाद इस महल परिसर के पास लगने वाले एक विद्यालय के बच्चों की छुट्टी कर दी गई। इसके पहले इसी महिने के शुरू में कोटा के सघन आबादी क्षेत्र महावीर नगर विस्तार योजना में एक तेंदुए के आ जाने से दहशत फ़ैल गई थी।

इस तेंदुए ने अलग-अलग स्थानों पर चार लोगों को जख्मी कर दिया, जिनका इलाज किया गया। बाद में मौके पर पहुंची वन विभाग की टीम ने ट्रेंकुलाइज को तेंदुए को बेहोश किया और उसे कोटा में अभेड़ा बायोलॉजिकल पार्क में ले जाया गया था। अब नान्ता इलाके में तेंदुआ देखा गया है जिससे महल के आसपास ड़र का माहौल है।