राजस्थान में रोज आएगा आठ रैक यूरिया, किसानों को मिलेगी राहत: बिरला

0
236
यूरिया संकट पर दिल्ली में उर्वरक मंत्रालय के अधिकारियों के साथ मीटिंग करते लोकसभा स्पीकर ओम बिरला।

नई दिल्ली। Urea Crisis In Rajasthan राजस्थान में चल रहे यूरिया संकट के बीच नई दिल्ली से राहत की खबर आई है। लोक सभा अध्यक्ष ओम बिरला के प्रयासों से प्रदेश में अब रोज आठ रैक यूरिया आएगा। बिरला ने यूरिया संकट को लेकर मंगलवार को दिल्ली में उर्वरक मंत्रालय के अधिकारियों के साथ बैठक की।

संसद भवन परिसर में आयोजित बैठक में बिरला ने मंत्रालय के अधिकारियों से कहा कि रबी सीजन को लेकर इन दिनों राजस्थान भर में किसान यूरिया की मांग कर रहे हैं। लेकिन उन्हें आवश्यकता अनुसार यूरिया नहीं मिल पा रहा है। राजस्थान में यूरिया की कमी नहीं आनी चाहिए। किसान यूरिया को लेकर परेशान नहीं हो इसके लिए प्रदेश में यूरिया की आपूर्ति तत्काल बढ़ाए जाने की आवश्यकता है।

चर्चा के बाद मंत्रालय के अधिकारियों ने स्पीकर बिरला को आश्वस्त किया कि अब राजस्थान में रोजाना 8 रैक यूरिया भेजा जाएगा। यूरिया प्रदेश के हर हिस्से में पहुंचे, यह भी अधिकारी सुनिश्चित करेंगे। अधिकारी राजस्थान में यूरिया की आवश्यकता का भी नियमित रिव्यू करेंगे ताकि मांग के अनुरूप आपूर्ति सुचारू रहे। बैठक में उर्वरक मंत्रालय के सचिव अरूण सिंघल और संयुक्त सचिव नीरजा अदिदम उपस्थित रहे।

अटैचमेंट पर कंपनियों को करें पाबंद
यूरिया के साथ किसानों को जबरन दिए जा रहे अटैचमेंट पर भी स्पीकर बिरला ने सख्त नाराजगी व्यक्त की। बिरला ने कहा कि किसानों को जबरन अनुपयोगी अटैचमेंट खरीदने पर मजबूर करना गलत है। जबरन अटैचमेंट नहीं देने के लिए कंपनियों को पाबंद करें। यदि कंपनियों बात नहीं मानती तो उन पर कड़ा एक्शन लें। लेकिन किसानों के साथ इस तरह का अनुचित व्यवहार बर्दाश्त नहीं किया जाएगा।