समझ संसद की प्रतियोगिता के रजिस्ट्रेशन शुरू, कोटा-बूंदी के छात्र देखने जाएंगे संसद

0
683

कोटा। लोक सभा अध्यक्ष ओम बिरला की पहल पर संसदीय क्षेत्र कोटा-बूंदी के स्कूली विद्यार्थियों के लिए आयोजित की जा रही समझ संसद की प्रतियोगिता के रजिस्ट्रेशन प्रारंभ हो गए हैं। इस प्रतियोगिता में भाग लेने के लिए सभी सरकारी और निजी स्कूलों के कक्षा 6 से 12 के विद्यार्थी अपने-अपने स्कूल में पंजीकरण करवा सकते हैं। प्रतियोगिता के विजेता विद्यार्थियों को दिल्ली जाकर संसद तथा राष्ट्रीय महत्व के अन्य स्मारक देखने का अवसर मिलेगा।

देश की आजादी के 75 वर्ष पूरे होने पर आजादी के अमृत महोत्सव के तहत विद्यार्थियों और युवाओं में संविधान तथा लोकतंत्र के प्रति समझ को बढ़ाने के लिए इस प्रतियोगिता को करवाया जा रहा है। इसका उद्देश्य है कि जो विद्यार्थी और युवा आगे जाकर देश के कर्णधार बनेंगे उनमें कम उम्र से ही संवैधानिक मूल्यों और लोकतांत्रिक परम्पराओं का विकास हो। साथ ही वे स्वाधीनता आंदोलन, संविधान के निर्माण तथा स्वतंत्रता के बाद 75 वर्ष की यात्रा में योगदान देने वाले महान नेताओं और विभूतियों के बारे में भी जान सकें।

लोक सभा की संस्था प्राइड और राजस्थान सरकार के शिक्षा विभाग के संयुक्त तत्वावधान में आयोजित की जा रही इस प्रतियोगिता के लिए विद्यार्थियों को तीन ग्रुप्स कक्षा 6 से 8, 9 व 10 तथा 11 व 12वीं में बांटा गया है। प्रतियोगिता का पैटर्न भी इन कक्षाओं में पढ़ रहे विद्यार्थियों के स्तर के अनुरूप रखा गया है।

प्रतियोगिता के तहत दो चरणों में परीक्षा आयोजित की जाएगी। पहले चरण की परीक्षा 1 दिसम्बर को विद्यार्थी के अपने स्कूल में ही होगी जहां उन्हें कुछ प्रश्नों के लिखित जवाब देने होंगे। इस चरण में चयनित विद्यार्थी 12 जनवरी को जिला स्तर पर आयोजित होने वाली दूसरी परीक्षा में भाग लेंगे जहां उन्हें बहुविकल्पीय प्रश्नों के उत्तर देने होंगे।

स्कूल में ही करवाई जाएगी तैयारी
प्रतियोगिता के लिए हर स्कूल में अलग से तैयारी करवाई जाएगी। इसके लिए सभी निजी व सरकारी स्कूलों में स्टडी मैटेरियल पहुंचा जा रहा है। विद्यार्थी स्वयं के स्तर पर परीक्षा की तैयारी कर सकें इसके लिए अध्ययन सामग्री की सॉफ्ट कॉपी प्राइड की वेबसाइट pride.nic.in तथा डिजिटल संसद एप पर उपलब्ध करवाई गई है। परीक्षा से जुड़ी अन्य जानकारी भी यहां से प्राप्त की जा सकती है।

बूंदी में निजी विद्यालयों का आमुखीकरण आज
समझ संसद की प्रतियोगिता के लिए बूंदी जिले के निजी विद्यालयों के निदेशक/संस्था प्रधानों का आमुखीकरण कार्यक्रम बुधवार को जैतसागर रोड स्थित माहेश्वरी विद्यालय में आयोजित किया जाएगा। प्रतियोगिता के नोडल अधिकारी व बूंदी जिले के मुख्य जिला शिक्षा अधिकारी माध्यमिक चन्द्र प्रकाश राठौर तथा जिला शिक्षा अधिकारी मुख्यालय (प्रारंभिक) उदालाल मेघवाल ने बताया कि आमुखीकरण कार्यशाला में जिले के बूंदी, नैंनवा, तालेड़ा, केशवरायपाटन तथा हिण्डोली ब्लॉक के समस्त निजी विद्यालयों के निदेशक/संस्था प्रधान शामिल होंगे। कार्यशाला के बाद सभी को प्रतियोगिता के लिए उपयोगी किट का वितरण भी किया जाएगा।